Move to Jagran APP

Bihar STET Admit Card 2020: बिहार राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा के प्रवेश पत्र इस दिन होंगे जारी, पढ़ें डिटेल

Bihar STET Admit Card 2020 राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा प्रवेश पत्र ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जारी किए जाएंगे।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Wed, 19 Aug 2020 03:01 PM (IST)Updated: Wed, 19 Aug 2020 03:01 PM (IST)
Bihar STET Admit Card 2020: बिहार राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा के प्रवेश पत्र इस दिन होंगे जारी, पढ़ें डिटेल
Bihar STET Admit Card 2020: बिहार राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा के प्रवेश पत्र इस दिन होंगे जारी, पढ़ें डिटेल

Bihar STET Admit Card 2020: बिहार बोर्ड की राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 (STET-2019) की ऑनलाइन परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए जरूरी खबर है। रिपोर्ट के अनुसार, राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र 25 अगस्त, 2020 को जारी किए जाएंगे। प्रवेश पत्र ऑफिशियल वेबसाइट, biharboardonline.bihar.gov.in पर जारी किए जाएंगे। जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया है, वे biharboardonline.bihar.gov.in पर विजिट करके 25 अगस्त और आगे तक प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे।

loksabha election banner

बता दें कि बिहार बोर्ड ने इसी 12 अगस्त को राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 (STET-2019) की तिथियों की घोषणा की है। शेड्यूल के अनुसार, एसटीईटी 2019 की परीक्षाएं 9 सितंबर से आरंभ होकर 21 सितंबर, 2020 को समाप्त होगी। माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों के लिए अलग-अलग तिथि पर परीक्षाएं आयोजित होंगी।

बिहार के सरकारी स्कूलों में 37,440 माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों की भर्ती के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) परीक्षा का आयोजन करा रहा है। बीएसईबी ने इसके पूर्व यह परीक्षा 28 जनवरी, 2020 को दो शिफ्ट में आयोजित की थी। प्रदेश भर के 300 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की गई थी। जिसमें 2,47,241 उम्मीदवार शामिल हुए थे। लेकिन, परीक्षा संपन्न होने के बाद, बोर्ड को प्रश्नपत्र लीक होने की शिकायतें मिलीं थी। इसके बाद बोर्ड ने मामले की जांच के लिए चार सदस्यीय पैनल गठित किया  था। बीएसईबी की इस जांच कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में परीक्षा रद्द करके फिर से परीक्षा कराने की बात कही थी। इसके बाद से बोर्ड द्वारा 28 जनवरी की आयोजित हुई परीक्षा को रद्द कर दिया गया था।

तब से उम्मीदवार नई तिथियों का इंतजार कर रहे थे। लेकिन कोरोना वायरस के बढ़े हुए मामले की वजह से परीक्षाओं की तारीखें घोषित नहीं की गई थीं। हालांकि, लंबे इंतजार के बाद अब बोर्ड ने हाल ही में परीक्षा की तारीखें जारी कर दी हैं। महामारी के लगातार बढ़ रहे मामलों के कारण ऑनलाइन परीक्षा कराने का निर्णय लिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.