Bihar STET 2020: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (Bihar School Examination Board), पटना ने स्टेट टीचर एलिजबलिटी टेस्ट (State Teacher Eligibility Test, STET 2020) परीक्षा के लिए संशोधित तारीखों की घोषणा कर दी है। शेड्यूल के मुताबिक यह परीक्षा सितंबर 9 सितंबर से आयोजित की जाएगी। 9 सितंबर से शुरू होने वाली परीक्षा 21 सितंबर 2020 को आयोजित की जाएगी। बीएसईबी ने इसके पहले यह परीक्षा 28 जनवरी, 2020 को दो पालियों में आयोजित की थी। परीक्षा राज्य भर में 300 केंद्रों पर आयोजित की गई थी। तब इस परीक्षा में कुल 2,47,241 उम्मीदवार उपस्थित हुए थे।

लेकिन जनवरी में आयोजित हुई इस उस वक्त परीक्षा समाप्त होने के बाद,बोर्ड को प्रश्नपत्र के लीक होने की शिकायतें मिलीं थी। इसके बाद बोर्ड ने मामले की जांच के लिए चार सदस्यीय पैनल गठित किया  था। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस चार सदस्यीय टीम ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि परीक्षा के दौरान मोबाइल फोन से प्रश्नपत्र की फोटो वायरल की गई थीं। इस मामले में कई परीक्षार्थियों के खिलाफ प्राथमिकी भी दर्ज कराई गई थी। बीएसईबी की इस जांच कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में परीक्षा रद्द करके दोबारा परीक्षा कराने की बात कही थी। इसके बाद से बोर्ड ने 

28 जनवरी की आयोजित हुई परीक्षा को रद्द करके दोबारा कराने का ऐलान किया था। इसके बाद से परीक्षार्थी नई तारीखों का इंतजार कर रहे थे। लेकिन कोविड- 19 संक्रमण के मामले बढ़ने की वजह से परीक्षाओं की तारीखें घोषित नहीं की गई थीं। लेकिन लंबे इंतजार के बाद अब बोर्ड ने परीक्षा की तारीखें घोषित कर दी हैं। यह परीक्षा सितंबर में होगी। कोविड के लगातार बढ़ रहे मामलों की वजह से ऑनलाइन कराने का फैसला किया गया है। 

बोर्ड कोरोना वायरस महामारी की वजह से पहली बार ऑलाइन परीक्षा कराने जा रहा है। इसके लिए बोर्ड ने कड़ी तैयारियां कर रहा है, जिससे परीक्षा के दौरान कोई समस्या न हो। वहीं परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड कुछ दिन पहले जारी कर दिया जाएगा। वहीं परीक्षार्थी किसी भी ताजा अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट का रूख कर सकते हैं।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस