Move to Jagran APP

बिहार बोर्ड ने जारी किया साल 2020 परीक्षा का शेड्यूल, यहां मिलेगी पूरी जानकारी

मैट्रिक यानी कक्षा 10वीं की परीक्षा का आयोजन 17 फरवरी से शुरू होगी और 24 फरवरी तक चलेगी। वहीं कक्षा 12वीं की परीक्षा 3 फरवरी से शुरू होगी और 13 फरवरी तक चलेगी।

By Rajat SinghEdited By: Published: Tue, 19 Nov 2019 12:41 PM (IST)Updated: Tue, 19 Nov 2019 12:57 PM (IST)
बिहार बोर्ड ने जारी किया साल 2020 परीक्षा का शेड्यूल, यहां मिलेगी पूरी जानकारी
बिहार बोर्ड ने जारी किया साल 2020 परीक्षा का शेड्यूल, यहां मिलेगी पूरी जानकारी

नई दिल्ली, जेएनएन। बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ( Bihar School Examination Board- BSEB) ने सोमवार को कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा का शेयड्यूल जारी कर दिया है। कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा का अगले साल फरवरी में आयोजित होगी। मैट्रिक यानी कक्षा 10वीं की परीक्षा का आयोजन 17 फरवरी से शुरू होगी और 24 फरवरी तक चलेगी। वहीं, कक्षा 12वीं की परीक्षा 3 फरवरी से शुरू होगी और 13 फरवरी तक चलेगी।

loksabha election banner

दोनों ही परीक्षाओं का आयोजन दो सत्रों में कराया जाएगा। कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा का पहल सत्र सुबह 9.30 से शुरू होकर दोपहर 12.45 तक चलेगी। वहीं, दूसरे सत्र की परीक्षा दोपहर 1.45 से शुरू होकर शाम 5 बजे तक चलेगी। परीक्षा देने के लिए कुल 3 घंटे का समय मिलेगा। इसमें पहले 15 मिनट स्टूडेंट्स को क्वेश्चन पेपर पढ़ने के लिए दिए जाएंगे, ताकि वह उत्तर लिखने से पहले पेपर को सही ढ़ंग से समझ पाएं।

बोर्ड ने प्रयोगिक (प्रैक्टिकल) परीक्षाओं का तारीख भी घोषित कर दी है। मैट्रिक और इंटरमीडियट दोनों ही कक्षाओं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं जनवरी, 2020 में ख़त्म हो जाएगी। कक्षा 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा 10 जनवरी से शुरू होकर 21 जनवरी तक चलेगी। वहीं, कक्षा  10वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा 17 जनवरी से शुरू होकर 24 जनवरी तक चलेगी। परीक्षा का पूरा शेड्यूल बोर्ड की ऑफ़िशियल वेबसाइट पर मौजूद है। स्टूडेंट्स वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

टाइम्स ऑफ़ इंडिया के मुताबिक, इस शेड्यूल को बोर्ड के चैयरपर्सन आनंद किशोर ने जारी किया। उन्होंने कहा, 'परीक्षा का शेड्यूल बोर्ड की ऑफ़िशियल वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। इसके अलावा संबंधित स्कूलों को भी सूचित कर दिया गया है। निष्पक्ष और नकल मुक्त परीक्षा की व्यवस्था की गई है। इस बात का भी ध्यान रखा गया है कि मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध हो, परीक्षा आसानी से ख़त्म हो।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.