Move to Jagran APP

Bihar Police Constable Recruitment 2019: 11,880 पदों पर चरणों में होगा सेलेक्शन, जानें- पूरी प्रक्रिया

Bihar Police Constable Recruitment 2019 ऐसे कैंडिडेट्स जिन्होंने विज्ञापन संख्या 2/2018 में निकली कोंस्टेबलों की वैकेंसी के लिए आवेदन किया था उन्हें कोई फीस नहीं देनी होगी।

By Neel RajputEdited By: Published: Sun, 06 Oct 2019 12:30 PM (IST)Updated: Sun, 06 Oct 2019 01:08 PM (IST)
Bihar Police Constable Recruitment 2019: 11,880 पदों पर चरणों में होगा सेलेक्शन, जानें- पूरी प्रक्रिया
Bihar Police Constable Recruitment 2019: 11,880 पदों पर चरणों में होगा सेलेक्शन, जानें- पूरी प्रक्रिया

पटना, जेएनएन। CSBC Bihar Police Constable Recruitment 2019: अगर आप सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो बिहार सरकार पुलिस विभाग में बंपर भर्ती करने जा रही है। सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए यह सुनहरा मौका है। बिहार पुलिस कोंस्टेबल के 11,880 पदों पर भर्ती करने जा रही है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इन पदों पर जल्द से जल्द आवेदन कर दें। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 05 अक्टूबर, 2019 से शुरू हो चुकी है और उम्मीदवारों के पास 04 नवंबर, 2019 तक का समय है। यहां आपको यह भी बता दें कि जो उम्मीदवार जिस इकाई में पोस्टिंग चाहते हैं उसके लिए अपनी प्राथमिकता दर्ज करनी होगी।

loksabha election banner

सेंट्रल सेलेक्शन बोर्ड ऑफ कोंस्टेबल (Central Selection Board of Constable) की तरफ से शुक्रवार को भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया था। विभाग 11,880 कोंस्टेबलों की भर्ती स्पेशल इंडिया रिजर्व बटालियन (Special India Reserve Battalion- SIRB), बिहार मिलिट्री पुलिस (Bihar Military Police- BMP), बिहार पुलिस (Bihar Police), बिहार स्टेट इंडस्ट्रीयल सिक्योरिटी बटालियन (Bihar State Industrial Security Battalion- BSISB) के लिए करने जा रहा है। यहां यह भी जान लें कि ऐसे कैंडिडेट्स जिन्होंने विज्ञापन संख्या (Advertisement Number) 2/2018 में निकली कोंस्टेबलों की वैकेंसी के लिए आवेदन किया था उन्हें कोई फीस नहीं देनी होगी।

महत्वपूर्ण तिथियां (Important Dates)-

आवेदन जमा करने की प्रथम तिथि- 05 अक्टूबर, 2019

आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि- 04 नवंबर, 2019

आयु सीमा (Age Limit)-

इस भर्ती के लिए आवेदन के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 साल (सभी कैटेगरी के लिए) और अधिकतम आयु 25 वर्ष (सामान्य वर्ग के लिए) होनी चाहिए। ओबीसी पुरुष उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु 27 वर्ष और ओबीसी महिलाओं के लिए 28 वर्ष होनी चाहिए। वहीं एससी/एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु 30 साल तय की गई है। सभी कोटि के गृह रक्षकों को अधिकतम उम्र में पांच वर्ष की छूट दी जाएगी।अभ्यर्थियों की आयु की गणना मैट्रिक या समकक्ष परीक्षा के प्रमाणपत्र के आधार पर की जाएगी।

चयन प्रक्रिया (Selection Procedure)-

इन पदों पर उम्मीदवार का चयन लिखित परीक्षा और फिजिकल मिजरमेंट/एफिसिएंसी टेस्ट (Physical Measurement/Efficiency Test) के आधार पर किया जाएगा। दोनों ही परीक्षाएं 100-100 अंकों की होगी। लिखित परीक्षा में 1-1 अंक के 100 ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे जाएंगे। जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा पास करेंगे उन्हें PET और PMT राउंड के लिए बुलाया जाएगा। यह परीक्षा तीन चरणों में पूरी होगी, जिसमें 50 अंकों की दौड़ और 25-25 अंकों की ऊंची कूद एवं गोला फेंक शामिल है। 

यह भी पढ़ें- JSSC CGL Recruitment 2019: आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी, 1140 पदों पर हो रही है भर्ती

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.