Bihar: वर्तमान समय में पूरे देश में व्यापक बेरोजगारी फैली हुई है। कोरोना वायरस महामारी के दौर में, बिहार राज्य में बेरोजगारी की दर में भी खासा वृद्धि हुई है। वहीं, सायबर ठग भी इस बात को भलीभांति जानते हैं और इस समय वे इसका पूरा फायदा उठाने के जुगाड़ में लगे हुए हैं। पिछले दिनों, सचिवालय और बिजली विभाग में फर्जी बहाली निकालने के बाद एक बार फिर से ठगों ने फर्जी भर्ती का विज्ञापन जारी कर दिया है। ताजा मामला बिहार सरकार के श्रम संसाधन विभाग में बहाली का है। धूर्तों ने श्रम संसाधन विभाग के 2600 पदों को लेकर फर्जी बहाली निकाल दी है। बता दें कि इसको लेकर ठगों ने एक फर्जी वेबसाइट भी बना दिया है।

500 रुपए आवेदन शुल्क

शातिरों ने फर्जी वेबसाइट, www.bseds.in बनाकर इसे बिहार सरकार का उपक्रम बताते हुए प्रबंध निदेशक के हस्ताक्षर से विज्ञापन जारी किया है। जिसमें 207 स्टेनोग्राफर, 1105 डाटा एंट्री ऑपरेटर और 1366 चपरासी के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। वहीं, आवेदन करने के लिए 500 रूपये का भुगतान करने को कहा गया गया है। बिहार स्टेट एम्प्लॉयमेंट एंड डेवलपमेंट सोसायटी मैनपॉवर एजेंसी के माध्यम से बहाली करने की बात कही गई है। लेकिन, भर्ती अधिसूचना में ना तो कोई विज्ञापन संख्या है और न ही वेतन की किसी प्रकार की जानकारी दी गई है। बता दें कि विज्ञापन में परमानेंट या कॉन्ट्रैक्ट का भी जिक्र नहीं है। वहीं, वेबसाइट को असली दिखाने और उम्मीदवारों को विश्वास दिलाने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख़्यमंत्री सुशील मोदी और श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा के फोटो भी लगा दिए गए हैं।

फर्जी बहाली का मामला उजागर होने पर श्रम संसाधन विभाग ने इसके खिलाफ केस किया है। मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि वेबसाइट बनाकर फर्जी बहाली की जानकारी का सत्यापन कराया जा रहा है। उक्त वेबसाइट के खिलाफ स्थानीय थाने में केस दर्ज किया गया है। वहीं, नक्कालों को पकड़ने के लिए आईटी शाखा से इसकी जांच कराई जा रही है। साइबर सेल को वेबसाइट की जानकारी और लिंक भेज दी गई है। रिपोर्ट आते ही संबंधित अपराधियों पर भी केस होगा। मंत्री ने कहा कि जिलों के सभी नियोजन पदाधिकारियों को यह निर्देश दिया गया है कि किसी भी तरह की सरकारी और निजी भर्तियां निकले तो इसकी जांच कराकर विभाग को सूचित करें। नौकरी देने के नाम पर बेरोजगारों को ठगना हरगिज बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

Posted By: Rishi Sonwal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस