Move to Jagran APP

Bihar Board 10th Result 2020: बिहार बोर्ड आज से शुरू करेगा मैट्रिक सर्टिफिकेट का वितरण, छात्र जानें पूरी डिटेल

Bihar Board 10th Result 2020बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड आज से यानी कि 26 जून 2021 से 10वीं कक्षा के सर्टिफिकेट का वितरण शुरू करेगा। इस संबंध में बीएसईबी ने कहा किकक्षा 10की रेग्यूलर और कंपार्टमेंट परीक्षा में बैठने वाले छात्रों के प्रमाण पत्र जिला कार्यालयों में भेजे जा रहे हैं

By Nandini DubeyEdited By: Published: Sat, 26 Jun 2021 11:06 AM (IST)Updated: Sat, 26 Jun 2021 11:16 AM (IST)
Bihar Board 10th Result 2020: बिहार बोर्ड आज से शुरू करेगा मैट्रिक सर्टिफिकेट का वितरण, छात्र जानें पूरी डिटेल
Bihar Board 10th Result 2020:बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ( Bihar School Examination Board,) BSEB)

Bihar Board 10th Result 2020: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ( Bihar School Examination Board,) BSEB) आज से यानी कि 26 जून, 2021 से 10वीं कक्षा के सर्टिफिकेट का वितरण शुरू करेगा। इस संबंध में बीएसईबी ने बीती शाम कहा कि, कक्षा 10 की रेग्यूलर और कंपार्टमेंट परीक्षा में बैठने वाले छात्रों के प्रमाण पत्र जिला कार्यालयों में भेजे जा रहे हैं और ये 26 जून से वितरण के लिए उपलब्ध होंगे।

loksabha election banner

बोर्ड ने स्कूल के प्राचार्यो को निर्देश दिया है कि वे कार्यालयों से प्रमाण पत्र एकत्र करवाएं। इसके बाद छात्रों के बीच वितरित करवाएं। इसके साथ ही प्राचार्यों को वितरण का रिकॉर्ड भी रखना होगा। वहीं इस संबंध में बोर्ड ने एक आधिकारिक सूचना भी जारी की है। इसके मुताबिक, "वार्षिक माध्यमिक परीक्षा 2020 और माध्यमिक कंपार्टमेंट परीक्षा 2019 उत्तीर्ण करने वाले छात्रों के प्रमाण पत्र जिला अधिकारियों के कार्यालयों को भेजे जा रहे हैं और ये 26 जून से वितरण के लिए उपलब्ध होंगे।

वहीं छात्रों को प्रमाणपत्र लेने के लिए अपने संबंधित स्कूलों से संपर्क करना होगा। इसके अलावा अगर छात्र खुद अपने स्कूल से लेने जाते हैं तो उनको COVID प्रोटोकॉल के साथ एकत्र किया जा सकता है। इसके अलावा छात्र स्कूलों से इसे सीधे उन्हें कोरियर करने के लिए कह सकते हैं। बीएसईबी ने मार्च के अंत और अप्रैल के पहले सप्ताह में मैट्रिक और इंटरमीडिएट परीक्षाओं के परिणाम घोषित किए थे। मौजूदा कोविड की स्थिति को देखते हुए, बोर्ड ने इस साल कंपार्टमेंट परीक्षा आयोजित नहीं की। बोर्ड ने कक्षा 10 के छात्रों को ग्रेस मार्क्स आवंटित किया है। वहीं कक्षा 10 के 1,21,316 छात्रों ने मैट्रिक की परीक्षा उत्तीर्ण की है। वहीं 97,474 छात्रों ने इंटर की परीक्षा ग्रेस मार्क्स के साथ उत्तीर्ण की है। इसके अलावा बीएसईबी मैट्रिक परिणामों पर बोर्ड द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, कुल 178.17 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण हुए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.