Bihar BEd Admission 2020: बिहार बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा (CET 2020) के तहत काउंसलिंग के लिए रजिस्टर्ड रेगुलर मोड के उम्मीदवारों को दाखिले के लिए चॉइस के अनुसार कॉलेज (प्रोविजनल सीट) अलॉटमेंट कर दिया गया है। उम्मीदवार, ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय (नोडल यूनिवर्सिटी) की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर इसे चेक कर सकते हैं। इसके लिए उम्मीदवार को अपने यूजरनेम और पासवर्ड के माध्यम से लॉगइन करना होगा।

इन स्टेप से कर सकते हैं चेक

कॉलेज अलॉटमेंट लिस्ट चेक करने के लिए, उम्मीदवार नोडल यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट, bihar-cetbed-lnmu.in पर जाएं। होमपेज पर लॉगइन फॉर प्रोविजनल सीट अलॉटमेंट ऑफ रेगुलर मोड लिंक पर क्लिक करें। अब एक नया पेज ओपन होगा। यहां उम्मीदवार अपना यूजरनेम और पासवर्ड दर्ज कर लॉगइन करें। अब आप इसे चेक कर सकते हैं।

बता दें कि अब इन उम्मीदवारों को 5 नवंबर तक आंशिक नामांकन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करना होगा। इसके बाद फाइनल अलॉटमेंट लिस्ट 6 नवंबर को जारी की जाएगी। 9 से 12 नवंबर और 23 से 25 नवंबर तक कॉलेज से संबंधित विश्वविद्यालय में जाकर अपने डाक्यूमेंट्स का वेरिफिकेशन कराना होगा। कॉलेजों में उम्मीदवारों के प्रवेश की सूची 28 नवंबर को प्रकाशित की जाएगी। सीटें रिक्त रह जाने की स्थिति में 1 दिसंबर को पुनः कॉलेज अलॉटमेंट लिस्ट जारी किया जाएगा। वहीं, नामांकन की प्रक्रिया 14 दिसंबर तक पूरी की जाएगी। विस्तृत जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर काउंसलिंग शेड्यूल चेक कर सकते हैं।

गौरतलब है कि 22 सितंबर को आयोजित हुई बिहार बीएड सीईटी परीक्षा के लिए 1.25 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। जबकि, लगभग 1 लाख अभ्यर्थी ही परीक्षा में शामिल हुए थे। परीक्षा में सफल उम्मीदवारों के नामांकन के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया 7 अक्टूबर से शुरू की गई थी। काउंसलिंग की प्रक्रिया कुल तीन रांउड में पूरी की जानी है। सीटें शेष रहने पर दो स्पॉट राउंड होगा। बता दें कि इस बार करीब 35 हजार रेगुलर सीटों व 1 हजार डिस्टेंस कोर्स की सीटों पर दाखिले किए जाने हैं।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस