नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Bihar Board 10th Result 2020: नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। बिहार बोर्ड यानि बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) ने 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम के सम्बन्ध में ट्वीट करते हुए उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन को 14 अप्रैल तक के लिए स्थगित कर दिया है। (देखें पूरा विवरण)

इससे पूर्व, संभावना जताई जा रही थी कि बिहार बोर्ड यानि बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) द्वारा आयोजित की गयी 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम के अप्रैल दूसरे या तीसरे सप्ताह में जारी हो सकते हैं। इसलिए अब बोर्ड के ट्वीट के बाद बिहार मैट्रिक परिणाम 2020 के अभी हाल-फिलहाल में जारी किये जाने की संभावना समाप्त हो गयी है।

अब तक के अपडेट के मुताबिक बिहार बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2020 नतीजे अप्रैल में लॉकडाउन खुलने के बाद घोषित किया जाएगा। बीएसईबी के अध्यक्ष आनंद किशोर ने इस सम्बन्ध में जानकारी देते हुए कहा कि फिलहाल केवल 75 फीसदी कांपियों का ही मूल्यांकन हो पाया है, जबकि 25 फीसदी अभी बाकी है। फिलहाल कोरोना वायरस की वजह से हुए देश भर में लॉकडाउन की वजह से सारा काम रोक दिया गया है। इसलिए 14 अप्रैल को लॉकडाउन खुलने के बाद ही परीक्षाओं के परिणाम घोषित किए जाएंगे।

बिहार मैट्रिक रिजल्ट 2020 परिणाम देखने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट, biharboardonline.bihar.gov.in पर विजिट करते रहना चाहिए। 

इससे पूर्व, बिहार बोर्ड ने हाल ही में 12वीं (इंटरमीडिएट) की बोर्ड परीक्षा के परिणाम घोषित किये। बिहार 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं नतीजों की घोषणा के बाद अब दसवीं के छात्रों को उम्मीद है कि बोर्ड जल्द ही 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के भी परिणाम जारी कर सकता है।

जानें बिहार बोर्ड 10वीं के नतीजे (Bihar Board 10th Result 2020 Date) कब होंगे जारी?

वहीं दूसरी तरफ, देश भर में कोरोना वायरस (कोविड – 19) लगातार बढ़ रहे मामलों और रोकथाम के केंद्र और राज्य सरकारों के प्रयासों के बीच बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की प्रक्रिया को 31 मार्च 2020 तक के लिए रोक दिया था। अब जबकि पूरे देश में लिए 21 दिनों का लॉक-डाउन चल रहा है, जो कि 14 अप्रैल तक रहेगा, तो बिहार बोर्ड 10th रिजल्ट 2020 के जारी किये जाने की उम्मीद 15 अप्रैल तक नहीं लगायी जा सकती है। ऐसा इसलिए भी संभव है क्योंकि यदि बोर्ड 31 मार्च के बाद कॉपियों का मूल्यांकन शुरू कराता है तो भी इसमें 10 दिन लग सकते हैं।

ऐसे देख पाएंगे बिहार बोर्ड 10th रिजल्ट 2020 (Bihar Board 10th Result 2020)

बिहार बोर्ड 10वीं के परिणाम देखने के लिए छात्र, रिजल्ट जारी होने के बाद, बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट, biharboardonline.bihar.gov.in पर विजिट करें। होम पेज पर रिजल्ट सेक्शन में दिये गये 10वीं (मैट्रिक) रिजल्ट 2020 के लिंक पर क्लिक करें। एक नया पेज खुलेगा जहां आपको अपना रोल नंबर और रोल कोड भरना होगा। अपनी डिटेल्स को वेरिफाई करके सबमिट करने से आपका रिजल्ट (स्कोर कार्ड) स्क्रीन कार्ड पर ओपन हो जाएगा। अपने स्कोर कार्ड का प्रिंट लेने के बाद बिहार बोर्ड 10th रिजल्ट 2020 की सॉफ्ट कॉपी भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए सेव कर लें।

यहां होगा बिहार बोर्ड 10th रिजल्ट 2020 जारी (जल्द एक्टिव होगा)

महत्वपूर्ण घटनाक्रम - बिहार 10वीं बोर्ड परीक्षा और परिणाम

बता दें कि बिहार बोर्ड 10वीं कक्षा की परीक्षाएं 17 फरवरी को शुरू हुई थीं और 24 फरवरी 2020 तक चली थीं। 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं की कॉपियों का मूल्यांकन 5 मार्च से आरंभ हुआ था। हालांकि, कोरोना वायरस के बढ़ते प्रसार को देखते हुए राज्य सरकार के निर्देशों के अनुरूप बोर्ड ने कॉपियों का मूल्यांकन 31 मार्च तक के लिए टाल दिया है। अब 21 दिनों के लॉक-डाउन के बीच कॉपियों के मूल्यांकन की प्रक्रिया 1 अप्रैल से आरंभ होने की संभावना कम ही है और इसलिए बिहार बोर्ड 10th रिजल्ट 2020 (Bihar Board 10th Result 2020) जल्द घोषित किये जाने के बार में कुछ नहीं कहा जा सकता है। छात्र बिहार बोर्ड 10वीं के परिणाम के लिए बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करते रहें।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस