नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। BHU UG registration 2022: बनारस हिंदू विश्वविद्यालय ( Banaras Hindu University, BHU) में यूजी प्रोगाम में दाखिले की राह देख रहे कैंडिडेट्स के लिए अहम सूचना है। बीएचयू आज, 8 अक्टूबर, 2022 को अंडरग्रेजुएट प्रोगाम में एडमिशन के लिए आवेदन विंडो को बंद कर देगा। अब ऐसे में, जो भी छात्र-छात्राएं ग्रेजुएशन के विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने जा रहे हैं, वे पोर्टल bhuonline.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। बता दें कि ग्रेजुएशन के विभिन्न कोर्सेज में स्टूडेंट्स का दाखिला सीयूईटी यानी कि कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के आधार पर होगा। इसका आशय यह है कि, जिन छात्र-छात्राओं ने इस परीक्षा में सफलता पाई है केवल वे स्टूडेंट्स अंडरग्रेजुएट प्रोगाम में दाखिला ले सकते हैं। 

आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए इस डायरेक्ट लिंक पर करें क्लिक 

इस डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके पढ़ें पूरा ऑफिशियल नोटिफिकेशन

सितंबर में शुरू हुई थी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 

रजिस्ट्रेशन लास्ट डेट बीतने के बाद वरीयता भरने की सुविधा भी 9 अक्टूबर को बंद कर दी जाएगी। बता दें कि, बीएचयू ने 20 सितंबर को कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) यूजी 2022 के माध्यम से यूजी कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए पंजीकरण शुरू किया था। अब यह तारीख खत्म हो रही है। 

BHU UG registration 2022: बीएचयू के यूजी प्रोगाम में रजिस्ट्रेशन के लिए इन स्टेप्स को करें फॉलो

कैंडिडेट्स सबसे पहले बीएचयू की आधिकारिक वेबसाइट bhuonline.in पर जाएं। अब यूजी प्रवेश पंजीकरण टैब के तहत, 'आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें' टैब चुनें। अब, CUET लॉगिन क्रेडेंशियल का उपयोग करके लॉगिन करें। अब CUET आवेदन आईडी और CUET रोल नंबर दर्ज करें। अब फिर, "सबमिट" टैब पर क्लिक करें। बीएचयू आवेदन पत्र में आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें। अब, प्रोग्राम वरीयताएं इच्छा के अनुसार भरें। अब आवेदन शुल्क का भुगतान क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और नेट बैंकिंग के माध्यम से करें। इसके बाद उसका प्रिंटआउट लेकर भविष्य के लिए रख लें।

Edited By: Nandini Dubey

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट