नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। BHU OBE 2021: काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) ने विभिन्न यूजी और पीजी परीक्षाओ के लिए दिशा-निर्देश और टाईम-टेबल जारी कर दिये हैं। विश्वविद्यालय द्वारा मंगलवार, 15 जून 2021 को जारी निर्देशों के अनुसार अंडर-ग्रेजुएट (यूजी) और पोस्ट-ग्रेजुएट (पीजी) कोर्सेस के आखिरी सेमेस्टर/ईयर और इंटरमीडिएट सेमेस्टर की परीक्षाओं का आयोजन 10 जुलाई से 10 अगस्त 2021 तक आयोजित की जाएंगी। वहीं, दूसरी तरफ शोध कार्यक्रमों (पीएचडी) कोर्स वर्क, यूजी/पीजी डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्सेस की परीक्षाएं 11 अगस्त से 14 अगस्त 2021 के बीच आयोजित होंगी। साथ ही, ये सभी परीक्षाएं ऑनलाइन ओपेन बुक एग्जाम (ओबीई) मोड में आयोजित की जाएंगी।

ऑनलाइन ओपेन बुक एग्जाम (ओबीई) के लिए निर्देश

कोविड-19 महामारी के चलते दिल्ली विश्वविद्यालय की तरह ही काशी हिंदू विश्वविद्यालय द्वारा भी इस बार परीक्षाओं का आयोजन ओपेन बुक एग्जाम पद्धति से ऑनलाइन मोड में आयोजित किया जाना है। स्टूडेंट्स को क्वेश्चन पेपर ऑनलाइन माध्यमों से भेजे जाएंगे और छात्र इनके आंसर को लिखकर अपनी शीट्स को स्कैन करके विश्वविद्यालयों को ऑनलाइन माध्यमों से वापस भेजेंगे। इस दौरान छात्र अपने बुक्स या स्टडी मैटेरियल ओपेन कर सकेंगे।

निर्धारित प्रक्रिया के अंतर्गत छात्रों को पोर्टल से क्वेशन पेपर डाउनलोड करने होंगे और फिर अपनी हैंड-राइटिंग वाली आंसर शीट्स को पोर्टल पर ही अपलोड करना होगा। इस पूरी प्रक्रिया के लिए 4.30 घंटे का समय विश्विविद्यालय द्वारा दिया गया है। क्वेश्चन पेपर में 8 प्रश्न होंगे और स्टूडेंट्स को किसी भी 4 प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। प्रत्येक प्रश्न पत्र 70 अंकों का होगा और हर क्वेश्चन के लिए 17.5 अंक निर्धारित हैं।

आखिरी सेमेस्टर की परीक्षाओं के लिए टाईम-टेबल 15 दिन पहले

हालांकि, बीएचयू फाइनल सेमेस्टर एग्जाम 2021 टाईम-टेबल फिलहाल जारी नहीं किया गया है। विश्वविद्यालय द्वारा जारी अपडेट के अनुसार आखिरी सेमेस्टर की परीक्षाओं के लिए डेटशीट परीक्षाओं के आयोजन की तिथियों से 15 दिन पहले जारी की जाएंगे। आखिरी सेमेस्टर के स्टूडेंट्स बीएचयू की ऑफिशियल वेबसाइट, bhuonline.in पर समय-समय पर विजिट करते रहें।

यहां देखें दिशा-निर्देश और टाईम-टेबल

Edited By: Rishi Sonwal