विश्वास, ज्ञान और सार्वजनिक सेवा के मूल पत्रकारिता सिद्धांतों के साथ 180+ वर्ष की विरासत को आगे बढ़ाते हुए, टाइम्स ऑफ इंडिया समूह ने भारत में स्नातक और स्नातकोत्तर छात्रों को आइवी लीग की गुणवत्ता प्रदान करने के इरादे साथ बेनेट विश्वविद्यालय की स्थापना की और उन्हें 'जीवन और करियर के लिए तैयार' किया। ग्रेटर नोएडा में स्थित यह विश्वविद्यालय उच्च शिक्षा के सभी क्षेत्रों में कौशल को बढ़ाते हुए, नवाचार और उद्यमशीलता के लिए एक सक्रिय वातावरण को बढ़ावा देता है। भविष्य की प्रवृत्तियों और उद्योग की मांगों को ध्यान में रखते हुए बेनेट विश्वविद्यालय ने छात्रों के लिए दो अत्याधुनिक पाठ्यक्रम शुरू किए हैं। 

लिबरल आर्ट्स में BA

लिबरल आर्ट्स एजुकेशन आपको लीडरशिप के लिए करती है तैयार 

BA लिबरल आर्ट्स प्रोग्राम में संभावनाएं

क्या आप जानते हैं कि जिन CEOs ने Starbucks, YouTube, HBO और Walt Disney जैसे बड़े ब्रांड को बनाया है, उन सभी ने लिबरल आर्ट्स का अध्ययन किया है? दूसरे शब्दों में, महान लीडर्स में बहुआयामी कौशल होते हैं, जिन्हें केवल लिबरल आर्ट्स में शिक्षा प्राप्त करके हासिल किया जा सकता है। आज की लगातार बदलती दुनिया से निपटने के लिए और आपको सशक्त बनाने के लिए बेनेट विश्वविद्यालय ने हाल ही में BA लिबरल आर्ट्स प्रोग्राम की शुरुआत की है, जहां आप व्यवसायिक ज्ञान के साथ रचनात्मकता को जोड़कर अपने भविष्य को संवार सकते हैं।

BA लिबरल आर्ट्स प्रोग्राम की विशेषता  

लिबरल आर्ट्स में तीन वर्षीय डिग्री पाठ्यक्रम या एक वर्षीय स्नातकोत्तर डिप्लोमा छात्रों को विश्लेषणात्मक समस्या-समाधान के लिए अंतर-अनुशासनात्मक कौशल से तैयार करेगा, जो उन्हें नवीन रूप से सोचने और रचनात्मक रूप से संवाद करने में सक्षम बनाएगा। बेनेट विश्वविद्यालय में आपको पहले वर्ष में मनोविज्ञान, दर्शनशास्त्र, व्यावसायिक अध्ययन, कंप्यूटर एप्लीकेशन, विपणन, पत्रकारिता, एडवरटाइजिंग एंड पब्लिक रिलेशन, अर्थशास्त्र, राजनीति विज्ञान, अंग्रेजी साहित्य और वित्त जैसे ग्यारह विविध विषयों के मूल सिद्धांतों से अवगत कराया जाएगा। और आप अपनी पसंद के किसी भी एक मेजर का चयन कर सकते हैं।

वैसे बिजनेस मेजर का चयन करके लिबरल आर्ट्स की डिग्री हासिल करना अन्य देशों में आम बात है, लेकिन भारत में बहुत ही कम ऐसे कॉलेज हैं, जो इस तरह के व्यवसाय उन्मुख विकल्पों की पेशकश करते हैं, जिनमें वित्त, विपणन, व्यवसाय अध्ययन, कंप्यूटर एप्लीकेशन, एडवरटाइजिंग एंड पब्लिक रिलेशन शामिल हैं। बेनेट विश्वविद्यालय देश का पहला ऐसा विश्वविद्यालय है, जो आपको ऐसा करने की अनुमति देता है। हालांकि, यदि आपको बिजनेस मेजर से ज्यादा मानविकी (Humanities) पसंद है, तो आप मनोविज्ञान, दर्शन, राजनीति विज्ञान आदि चुन सकते हैं।

BCA (डाटा साइंस) और BCA (क्लाउड कंप्यूटिंग और साइबर सुरक्षा)

इसे 21वीं सदी में सबसे अच्छे और कमाऊ नौकरियों में शामिल किया गया है। यह पाठ्यक्रम उभरते हुए क्षेत्र के लिए जरूरत बन गया है,  क्योंकि यह डाटा और क्लाउड कंप्यूटिंग के विशेषज्ञों की आवश्यकताओं को पूरा करता है।  

BCA (डाटा साइंस) और BCA (क्लाउड कंप्यूटिंग और साइबर सुरक्षा) प्रोग्राम में संभावनाएं 

दुनिया तेजी से बदल रही है। पिछले कुछ वर्षों में आधुनिक तकनीक ने हमारे जीने, काम करने और खेलने के तरीके को बदल दिया है। हर जगह हम टेक्नोलॉजी को दिन-प्रतिदिन की अधिकांश गतिविधियों में शामिल होते हुए देख रहे हैं। आज कार्यस्थल पर टेक्नोलॉजी का बोलबाला है। 

हर कंपनी का संबंध डाटा से है। ऐसे में गहराई से डाटा पर मंथन करने के लिए डाटा साइंस में विशेषज्ञों की आवश्यकता होती है, जो आगे चलकर कंपनियों के व्यवसायों को फिर से परिभाषित करने में मदद करते हैं। डाटा हर कंपनी का असली खजाना होता है, इसलिए डाटा सुरक्षा महत्वपूर्ण है। हाल के दिनों में, लगभग हर दूसरा संगठन अपने डाटा के लिए क्लाउड स्टोरेज की ओर पलायन कर रहा है। हर कंपनी जो ऐसा कर रही है, उसे क्लाउड टेक्नोलॉजी और साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में विशेषज्ञों की आवश्यकता होगी, क्योंकि जहां भी भारी मात्रा में डाटा शामिल है, उस डाटा की सुरक्षा बेहद महत्वपूर्ण है और इसे हल्के में नहीं लिया जा सकता है।

BCA (डाटा साइंस) और BCA (क्लाउड कंप्यूटिंग और साइबर सुरक्षा) प्रोग्राम की विशेषताएं 

प्रोग्राम का मुख्य ध्यान भविष्य की टेक्नोलॉजीज पर है। छात्र क्लाउड कम्प्यूटिंग, साइबर सिक्योरिटी, डाटा साइंस, वेब टेक्नोलॉजीज या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में से किसी भी 3 सर्टिफिकेशन्स को इस प्रोग्राम के हिस्से के रूप में चुन सकते हैं। 

टेक्नोलॉजी को शीघ्र अपनाना उन प्रमुख मंत्रों में से एक है, जिससे कामों को प्रोफेशनल सर्टिफिकेशन्स के माध्यम से सुगम किए जा रहे हैं। उद्योग और कॉर्पोरेट्स ने बेनेट विश्वविद्यालय में उत्कृष्टता के विभिन्न केंद्र स्थापित किए हैं, जो इसे भावी छात्रों के लिए एक मील का पत्थर बनाता है। विश्वविद्यालय ने सेंटर ऑफ एक्सीलेंस इन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, डाटा साइंस, रोबोटिक्स और ऑटोमेशन, साइबर सिक्योरिटी की स्थापना की है। अनुकूलित प्रशिक्षण, कार्यशालाएं, हैकथॉन, प्रतियोगिताएं, छात्र क्लब और CXO सीरीज छात्र के समग्र व्यक्तित्व को उनके करियर में फलने-फूलने के लिए एक निश्चित बढ़त देते हैं।

बेनेट विश्वविद्यालय ही क्यों?

- बेनेट विश्वविद्यालय बहुत अच्छे वैल्यू फोर मनी पर कोर्स ऑफर करता है। 

- बेनेट विश्वविद्यालय के 68 एकड़ के परिसर में अति आधुनिक एसी कक्षाएं और छात्रावास की सुविधा सहित सभी आधुनिक सुविधाएं हैं। परिसर के भीतर दो पुस्तकालयों के साथ एक विश्व स्तरीय खेल केंद्र, ATM, फूड कोर्ट, मेस, डिस्पेंसरी और जिम है, जिससे छात्रों को सीखने और रहने के लिए वैश्विक अनुभव मिलता है।

- बेनेट विश्वविद्यालय में एक छात्र होने के कई फायदे हैं। यहां इंडस्ट्री लीडर्स और फिल्म सेलिब्रिटीज के साथ मिलने और बातचीत करने का मौका मिलता है। 

- बेनेट विश्वविद्यालय में टेक्नोलॉजी, कानून, मीडिया और मैनेजमेंट सहित कई फैकेल्टी हैं। ये फैकेल्टी विभिन्न कोर्स में कुछ सर्वश्रेष्ठ दिमाग के साथ बैठने का बेहतरीन अवसर प्रदान कर सकते हैं। 

बेनेट विश्वविद्यालय में पाठ्यक्रम के लिए नामांकन करके भविष्य के लिए खुद को तैयार करें। बेनेट विश्वविद्यालय द्वारा पेश किए जा रहे पाठ्यक्रम के बारे में अधिक जानकारी के लिए: https://www.bennett.edu.in  पर विजिट करें या फोन नंबर 1800 103 8484 संपर्क करें।  

यह आर्टिकल ब्रांड डेस्‍क द्वारा लिखा गया है

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप