Move to Jagran APP

AKTU ने एमटेक में दाखिले के लिए जारी किए ये दिशा-निर्देश, यहां जानें पूरी डिटेल

AKTU डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय ने संस्थानों को निर्देशित किया है कि अगर एमटेक में सीटें बच जाती है तो वह अपने स्तर से प्रवेश परीक्षा का आयोजन भी कर सकते हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Tue, 25 Aug 2020 11:03 AM (IST)Updated: Tue, 25 Aug 2020 11:20 AM (IST)
AKTU ने एमटेक में दाखिले के लिए जारी किए ये दिशा-निर्देश, यहां जानें पूरी डिटेल
AKTU ने एमटेक में दाखिले के लिए जारी किए ये दिशा-निर्देश, यहां जानें पूरी डिटेल

AKTU: डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय ने एमटेक कोर्स में दाखिले के लिए प्रदेश के तकनीकी संस्थानों को निर्देश जारी किए हैं। यूनिवर्सिटी ने एमटेक कोर्स में प्रवेश के लिए काउंसिलिंग अपने स्तर से कराने की अनुमति दी है। ऐसे में संस्थान ऑफलाइन मोड में काउंसिलिंग की प्रक्रिया आयोजित कर सकते हैं। हालांकि एकेटीयू ने स्पष्ट किया है कि संस्थानों में दाखिले के लिए पहले गेट परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवार को वरीयता दी जाएगी। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक संस्थान एमटेक में सीटें बच जाने पर अपने स्तर से प्रवेश परीक्षा का आयोजन भी कर सकते हैं। संस्थानों को अक्तूबर तक एमटेक की प्रवेश प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

loksabha election banner

इन डॉक्यूमेंट्स को साथ लेकर आएं

एमटेक में दाखिले के लिए काउंसिलिंग के लिए उम्मीदवारों को निम्नलिखित डॉक्यूमेंट्स लेकर आएं। इनमें 10वीं और 12वीं का अंक व प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज के दो फोटोग्राफ, ग्रेजुएट का अंक व प्रमाण पत्र, गेट, सीड, जीपैट का अर्ह प्रमाण पत्र, यूपी एसईई का प्रमाण पत्र, आधार कार्ड की फोटोकॉपी की जरूरत होगी।

बता दें कि इस कोविड-19 संक्रमण की वजह से दाखिले की प्रक्रिया में देरी हो रही है। दरअसल मार्च में कोरोना महामारी फैलने के बाद से स्कूल-कॉलेज सहित सभी शैक्षणिक संस्थान बंद कर दिए गए थे। इसके बाद से कई चरणों का लॉकडाउन चला। फिर अनलॉक का फेज शुरू होने के बाद अन्य गतिविधियां शुरू कर दी गई थीं। लेकिन स्कूल-कॉलेज अभी भी बंद चल रहे हैं। केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशानुसार 31 अगस्त तक सभी शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे। हालांकि उसके बाद भी खुलने के आसार कम ही है। इसकी वजह से है कि हर दिन 60 हजार से ज्यादा मामला सामने आ रहे हैं। इसकी वजह से आशंका है कि फिलहाल शैक्षणिक संस्थान नहीं खोले जाएं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.