Move to Jagran APP

MBA कोर्स के नामों को लेकर उलझन खत्म, AICTE ने बनाई नई सूची

कोर्स के अलग-अलग नामों से लोगों को होने वाली परेशानियों को ध्यान में रखते हुए एआइसीटीई (AICTE) ने पीजी डिप्लोमा और एमबीए की नई सूची तैयार की है।

By Manish PandeyEdited By: Published: Sat, 18 Jan 2020 06:34 PM (IST)Updated: Sat, 18 Jan 2020 07:24 PM (IST)
MBA कोर्स के नामों को लेकर उलझन खत्म, AICTE ने बनाई नई सूची
MBA कोर्स के नामों को लेकर उलझन खत्म, AICTE ने बनाई नई सूची

नई दिल्ली, प्रेट्र। प्रबंधन पाठ्यक्रमों के अलग-अलग नामों से लोगों को होने वाली परेशानियों को ध्यान में रखते हुए अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) ने उससे जुड़े देश भर के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के लिए पीजी डिप्लोमा (PG Diploma) और एमबीए (MBA) पाठ्यक्रमों की 73 नामों की सूची तैयार की है।

loksabha election banner

एआइसीटीई (All India Council for Technical Education) ने तय किया है कि चार पाठ्यक्रमों आधुनिक कार्यालय प्रबंधन (Modern Office Management), आधुनिक कार्यालय प्रबंधन एवं सचिव कार्य, (Modern Office Management and Secretarial Practices) आधुनिक कार्यालयी कार्य (Modern Office Practice) और राष्ट्रीय प्रबंधन कार्यक्रम (National Management Programme) को वोकेशनल पाठ्यक्रम बनाया जाए।

सूची के अनुरूप ही नाम 

परिषद के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, 'पीजी डिप्लोमा देने वाले एआइसीटीई से जुड़े कॉलेजों और एमबीए की डिग्री देने वाले विश्वविद्यालयों को निर्देश दिया गया है कि वे सूची के अनुरूप ही नाम रखें और 2020 के शैक्षणिक सत्र से अवधि विस्तार के लिए ऑनलाइन आवेदन करते हुए इसका ध्यान रखें।'

इन नामों से जाना जाता है               

अभी तक प्रबंधन पाठ्यक्रमों का नाम है 'टूरिज्म एंड लेजर', 'टूरिज्म एंड ट्रैवल', 'ट्रैवल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट' लेकिन अब ये सभी एक ही नाम एमबीए या पीजी डिप्लोमा इन 'टैवल एंड टूरिज्म' के नाम से जाना जाएगा। इसी तरह टेलीकॉम में पाठ्यक्रम 'टेलीकॉम एंड इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी', 'टेलीकॉम एंड मार्केटिंग एंड टेलीकॉम मैनेजमेंट' को 'टेलीकॉम मैनेजमेंट' के नाम से जाना जाएगा। इसी तरह अन्य पाठ्यक्रमों के भी नाम तय किए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.