Move to Jagran APP

AICTE ने कॉलेजों को जारी किए निर्देश, टीचर्स और स्टॉफ को समय पर दें सैलरी

AICTE अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE ) ने संबद्ध संस्थानों और कॉलेजों को शिक्षकों और वहां कार्यरत स्टाफ सदस्यों की सैलरी पर समय पर देने के निर्देश जारी किया है।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Wed, 13 May 2020 10:21 AM (IST)Updated: Wed, 13 May 2020 10:21 AM (IST)
AICTE ने कॉलेजों को जारी किए निर्देश, टीचर्स और स्टॉफ को समय पर दें सैलरी
AICTE ने कॉलेजों को जारी किए निर्देश, टीचर्स और स्टॉफ को समय पर दें सैलरी

AICTE: अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (All India Council for Technical Education, AICTE ) ने संबद्ध संस्थानों और कॉलेजों को शिक्षकों और वहां कार्यरत स्टाफ सदस्यों की सैलरी पर समय पर देने का निर्देश जारी किया है। एआईसीटीई ने इस संबंध में एक नोटिस भी जारी किया है जिसमें कहा गया है कि स्टॉफ को भुगतान नहीं किया जा रहा है और कॉलेज वेतन में देरी कर रहे हैं।

loksabha election banner

दरअसल एआईसीटीई ने अपने नोटिस में कहा कि शिकायतें मिल रही हैं कि कुछ संस्थानों ने अभी तक फैकल्टी और स्टाफ को मार्च 2020 का वेतन नहीं दिया है। वहीं कुछ मामलों में फरवरी 2020 से स्टॉफ को सैलरी नहीं दी गई है। एआईसीटीई ने कहा कि यह एक राष्ट्रीय आपातकाल है चूंकि पूरे देश में COVID-19 के कारण लॉकडाउन चल रहा है और कर्मचारियों को वेतन का भुगतान नहीं होने से स्टाफ के कुछ सदस्यों के परिवारों को भारी तनाव और यहां तक ​​कि भुखमरी का सामना करना पड़ेगा। इसलिए संस्थानों और कॉलेजों के शिक्षकों का पूरा भुगतान करें।AICTE ने अगस्त से प्रवेश प्रक्रिया का सुझाव देने वाले संस्थानों के लिए संशोधित शैक्षणिक कैलेंडर जारी किया था। यूजीसी के दिशा-निर्देशों को ध्यान में रखकर यह जारी किया गया था।

बता दें कि इसके पहले एआईसीटीई ने कॉलेजों को फीस न बढ़ाने का निर्देश भी जारी किया था। एआईसीटीई ने तकनीकी कॉलेज लॉकडाउन तक और देश के हालात ठीक होने तक स्टूडेंट्स पर फीस का दबाव नहीं बनाएंगे। इसके अलावा परिषद ने कहा है कि सभी टीचर्स और कर्मियों को समय पर पूरा वेतन लॉकडाउन में देना अनिवार्य है। इसके अलावा किसी भी कर्मी या शिक्षक को नौकरी से नहीं निकाला जाएगा।  एआईसीटीई ने इंटर्नशिप के संबंध में जरूरी निर्देश दिए हैं। एआईसीटीई ने कहा है कि तकनीकी कॉलेजों के छात्र गर्मियों की छुट्टियों में अनिवार्य इंटर्नशिप करते हैं। हालांकि लॉकडाउन के चलते यह संभव नहीं हो पाया है। इसलिए जिन छात्रों को गर्मियों की छुटियों में इंटर्नशिप पर जाना था, वह अब दिसंबर 2020 में कर पाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.