Move to Jagran APP

AFCAT Exam: एयरफोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट के लिए ऐसे करें तैयारी, इन एप्स से लें मदद

AFCAT Exam एयरफोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट (एफ्कैट) के लिए स्टूडेंट्स 30 दिसंबर 2019 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

By Neel RajputEdited By: Published: Wed, 11 Dec 2019 09:37 AM (IST)Updated: Wed, 11 Dec 2019 09:37 AM (IST)
AFCAT Exam: एयरफोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट के लिए ऐसे करें तैयारी, इन एप्स से लें मदद
AFCAT Exam: एयरफोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट के लिए ऐसे करें तैयारी, इन एप्स से लें मदद

नई दिल्ली, जेएनएन। एयरफोर्स में प्लाइंग, ग्राउंड ड्यूटी (टेक्निकल व नॉन-टेक्निकल) के तौर पर करियर बनाने के इच्छुक ग्रेजुएट कैंडिडेट्स के लिए अच्छा अवसर है। एयरफोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट (एफ्कैट) के लिए स्टूडेंट्स 30 दिसंबर, 2019 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अगर इस एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं, तो कुछ एप्स की मदद ले सकते हैं। इससे तैयारी में काफी मदद मिल सकती है...

loksabha election banner

एएफसीएटी एग्जाम

एयरफोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट के लिए स्टडी मैटीरियल की तलाश है, तो इस एप को ट्राई किया जा सकता है। यहां पर आपको क्विज फॉर्मेट में स्टडी मैटीरियल मिलेंगे। साथ ही, कैटेगरी के हिसाब से यहां पर 15 हजार से अधिक क्वैश्चंस दिए गए हैं, जो एग्जाम की तैयारी के लिए उपयोगी हो सकते हैं। अगर पुराने क्वैश्चंस पेपर से इस एग्जाम की तैयारी करना चाहते हैं, तो यहां पर 2011-18 तक के क्वैश्चन पेपर्स के सेट दिए गए हैं। अच्छी बात यह है कि एग्जाम में पूछे जाने वाले तकरीबन सभी सब्जेक्ट को कवर किया गया है। इसके अलावा, यहां पर इंडिया-वर्ल्ड इवेंट्स, साइंस, डे-टु-डे जीके, जनरल अवेयरनेस आदि को कवर किया जाता है। यह एप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।

एएफसीएटी एग्जाम-ऑनलाइन मॉक टेस्ट

इस एग्जाम की प्रैक्टिस के लिए अगर मॉक टेस्ट में हिस्सा लेना चाहते हैं, तो यह आपके लिए उपयोगी हो सकता है। यहां पर अलग-अलग एग्जाम से जुड़े 17 हजार से अधिक मॉक टेस्ट हैं। इसकी खासियत है कि यह हिंदी और अंग्रेजी दोनों ही भाषाओं को सपोर्ट करता है। यहां पर उपलब्ध मॉक टेस्ट को एएफसीएटी एग्जाम को ध्यान में रखकर डेवलप किया गया है। अगर आप चाहें, तो फिर पुराने क्वैश्चन पेपर्स से भी प्रैक्टिस कर सकते हैं। यहां पर इंग्लिश, मैथ्स, जीके, रीजनिंग व मिलिट्री एप्टीट्यूड आदि को कवर किया गया है। इस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

एएफसीएटी एग्जाम प्रिपरेशन एप 2019 इस एग्जाम की अच्छी तैयारी के लिए इस एप का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। यहां पर एयरफोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट और इंजीनियरिंग नॉलेज टेस्ट दोनों को ही कवर किया गया है। यहां पर टॉपिक, सेक्शन और सब्जेक्ट के हिसाब से मॉक टेस्ट देने की सुविधा दी गई है। मॉक टेस्ट से अपनी अब तक की तैयारी को परख सकते हैं। साथ ही, अपने हर मॉक टेस्ट का रिव्यू भी कर सकते हैं। यहां पर जनरल अवेयरनेस, रीजनिंग व मिलिट्री एप्टीट्यूड, न्यूमेरिकल एबिलिटी, वर्बल एबिलिटी और इंजीनियरिंग नॉलेज टेस्ट को भी कवर किया गया है। यह एप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.