जागरण संवाददाता, सोनीपत : स्नातक के लिए पहली वरीयता सूची जारी होने के बाद कालेजों में शनिवार को प्रमाण पत्र की जांच और फीस जमा कराने का कार्य हुआ। पोर्टल पर सुबह आनलाइन चालान फार्म डाउनलोड नहीं हुए और पोर्टल भी धीमा था। विद्यार्थी फीस जमा कराने के लिए चक्कर लगाते रहे। बाद में कालेजों ने मेन्युअल तरीके से फीस जमा करनी शुरू की। सूची में जिन विद्यार्थियों का नाम हैं, वे 16 अगस्त तक फीस जमा करा सकते हैं।

कालेजों में शुक्रवार शाम को पोर्टल पर पहली वरीयता सूची जारी की गई थी। जिन विद्यार्थियों का नाम सूची में शामिल था, उन्हें प्रमाण पत्रों की जांच कराने के बाद फीस जमा करानी थी। पोर्टल से चालान फार्म डाउनलोड करना था, लेकिन पोर्टल पर सुबह चालान फार्म डाउनलोड करने का लिंक नहीं दिया गया था। विद्यार्थी बार-बार कालेजों में दाखिले के लिए बनाई कमेटी के सदस्यों से इसके बारे में पूछते रहे। दोपहर बाद ही चालान फार्म डाउनलोड होने शुरू हुए। तब तक प्रमाण पत्रों की जांच कराने के बाद विद्यार्थी फीस जमा कराने के लिए परेशान होते रहे। विद्यार्थी कविता, बबीता, मानवी व तनीषा का कहना है कि जब विभाग ने आनलाइन व्यवस्था लागू की है तो इसका संचालन भी बेहतर होना चाहिए। विभाग ने 16 अगस्त तक फीस जमा कराने के लिए कहा है, पोर्टल सुबह से ही धीमा चल रहा है। चालान नहीं निकल रहा, ऐसे में फीस कैसे जमा होगी।

रविवार और सोमवार को भी होंगे दाखिले :

विद्यार्थियों को 16 अगस्त तक सीट कंफर्म करनी है। इसके बाद खाली सीटों को भरने के लिए 19 अगस्त को दूसरी वरीयता सूची जारी होगी। 14 अगस्त को रविवार और 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस होने के कारण अवकाश है। लगातार दो दिन अवकाश होने से विद्यार्थियों की दाखिले को लेकर चिता बढ़ गई है। जीवीएम कन्या कालेज की प्राचार्य रेणु भाटिया का कहना है कि दोनों ही दिन कालेज खुला रहेगा। छात्राएं आकर दाखिला की प्रक्रिया पूरी कर सकती हैं। राजकीय महिला कालेज के प्राचार्य दिलबाग जाखड़ का कहना है कि कालेज सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक खुला रहेगा। प्राध्यापक व अन्य कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई हैं, जिससे छात्राएं आकर दाखिला ले सकें। इसी तरह से हिदू कालेज और हिदू कन्या कालेज में भी रविवार को फीस जमा होगी।

द्वितीय और तृतीय वर्ष की 16 अगस्त से लगेंगी कक्षाएं :

स्नातक की द्वितीय व तृतीय और स्नातकोत्तर के द्वितीय वर्ष की फीस जमा कराने का शनिवार को अंतिम दिन था। कालेजों में विद्यार्थियों की लंबी कतार लगी रही। उच्चतर शिक्षा विभाग के शेड्यूल के अनुसार 16 अगस्त से कालेजों में द्वितीय व तृतीय वर्ष की कक्षाएं लगाने के निर्देश दिए हुए हैं।

Edited By: Jagran

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट