अपने पासवर्ड की किसी को भी न दें जानकारी

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : स्वतंत्रता के 75वीं वर्षगांठ पर फोर एस होम्योपैथी फार्मेसी कालेज में झंडोत्तोलन के बाद साइबर सुरक्षा जागरूकता गोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी के माध्यम से लोगों को साइबर सुरक्षा की जानकारी दी गई। मुख्य अतिथि साइबर सुरक्षा सेल के प्रभारी संजीव कुमार यादव ने अपने विचार रखे। इस दौरान मुख्य वक्ता अर्नेस्ट एंड यंग नाम की संस्था के साइबर सिक्योरिटी विभाग में सीनियर कंसलटेंट श्वेता त्रिपाठी बताया कि जिस प्रकार हमारे बचपन में हमारी माता हमको दो चीजों से आगाह करती थीं, पहला किसी से कोई भी फ्री में चाकलेट मत लेना और किसी भी अनजान व्यक्ति से बात मत करना। यही दोनों नियम साइबर वर्ल्ड में भी लागू होते हैं। पहला कोई भी फ्री वाईफाई या लिंक या रुपया नहीं स्वीकार करना है और उसी प्रकार सोशल मीडिया पर किसी भी नए व्यक्ति के साथ अपने बारे में पूरा विवरण नहीं देना है।

उन्होंने यूपीआइ और नेट बैंकिंग के ठगी और उससे बचने के उपाय पर प्रकाश डाला। सरोजमा सिंह ने भी अपने अनुभव बताए और इस बात पर जोर दिया कि हम सावधान रहें और किसी को भी अपना पूरा विवरण देने से पहले भली-भांति पड़ताल कर लें। चुर्क चौकी इंचार्ज जितेंद्र कुमार ने बहुत दृढ़ता पूर्वक इस बात को रखा कि जब हम आधार नंबर किसी को देते हैं तो संभावना बनी रहती है कि वह उसका उपयोग करके हमारे पैसे निकाल सकता है।

प्राचार्य डा. एसके चौबे तथा ओम प्रकाश त्रिपाठी ने भी इस विषय पर प्रकाश डाला। इस मौके पर राजेश द्विवेदी, डब्लू पाठक, संजय सिंह, गोपाल मालवीय, अंकुर जैन, अनूप त्रिपाठी, नमन त्रिपाठी, ह्रदय उत्कर्ष, पूजा ऊषा अनिता आदि मौजूद रहे। विजेंद्र देव पांडेय ने आभार प्रकाश किया।

Edited By: Jagran