जागरण संवाददाता, धनबाद: झारखंड विधानसभा की सदाचार समिति ने बैठक की । अलग-अलग विभाग के अधिकारी ज‍िले से शाम‍िल हुए। बुधवार को धनबाद के सर्किट हाउस में संपन्‍न हुई। इस दौरान समिति ने खनन, परिवहन और उत्पाद विभाग के अधिकारियों से जानकारी ली। ज‍िसमें उनके विभाग में अनुकंपा पर नियुक्ति के लंबित मामलों पर चर्चा हुई। इसके अलावा राजस्व वसूली की अद्यतन स्थिति की भी जानकारी ली। अनुकंपा बहाली की आवेदनों में सुस्त के ल‍िए आपत्ति जताई। इसके अलावा राजस्व की धीमी वसूली पर भी अधिकारियों को फटकार लगाई। लक्ष्य को समय पर पूरा करने के सख्‍त न‍िर्देश द‍िए।

बैठक की अध्यक्षता जमुआ विधायक केदार हाजरा ने की।हाजरा सदाचार समिति के सभापति भी है। गोड्डा की विधायक दीपिका पांडे सिंह, बहरागोड़ा विधायक समीर मोहंती, गुमला विधायक जीग्गा सुशासन होरो एवं सारठ विधायक रणधीर कुमार भी सम‍ित‍ि के सदस्‍य के रूप में शामिल हुए।

 हाजरा ने बताया कि समीक्षा के दौरान पेंशन के लंबित मामले एवं अनुकंपा के आधार पर नियुक्ति की समीक्षा की गई। इस दौरान झमाडा में 150 एवं स्थापना में 54 मामले लंबित पाए गए। इसके विरूद्ध केवल 37 लोगों की ही नियुक्ति की गई है। जिसपर स्थापना उप समाहर्त्ता को बाकी लोगों को भी जल्द नियुक्त करने का निर्देश दिया गया।

सभापति हाजरा ने बताया कि बैठक में जिला परिवहन पदाधिकारी राजेश कुमार सिंह द्वारा सालाना राजस्व वसूली का लक्ष्य केवल 16 करोड़ रुपये बताया गया। जबकि उन्होंने केवल 27 प्रतिशत वसूली अभी तक होने की बात कही। जिसपर उनको सही तरीके से राजस्व वसूली करते हुए लक्ष्य प्राप्त करने का निर्देश दिया गया। इसी तरह जिला खनन पदाधिकारी ने 1600 करोड़ रुपये लक्ष्य का मात्र 33 प्रतिशत ही वसूली किए जाने की जानकारी दी। सभापति ने कहा कि सहायक उत्पाद आयुक्त उमाशंकर सिंह को निर्धारित दर से ज्यादा कीमत लिए जानेवाले दुकानदारों पर कारवाई का निर्देश दिया गया। इसके अलावा उनको महज 15 प्रतिशत राजस्व वसूली किए जाने पर कड़ी फटकार लगाई गई।

माननीय सभापति ने संबंधित विभाग से वर्तमान वित्तीय वर्ष की कार्य योजना एवं लक्ष्य के विरुद्ध कितना काम हुआ, की जानकारी प्राप्त की तथा संबंधित विभाग से इस संबंध में प्रतिवेदन प्राप्त किया। उन्होंने कहा कि यह समिति 16 अगस्त से 23 अगस्त तक विभिन्न जिलों में बैठक कर रही है। समिति द्वारा 16 अगस्त को बोकारो में बैठक की गई। वहीं धनबाद के बाद जामताड़ा, दुमका, साहेबगंज, गोड्डा और 23 अगस्त को पाकुड़ में समिति द्वारा बैठक की जाएगी।

बैठक में निदेशक डीआरडीए मुमताज अली, जिला परिवहन पदाधिकारी राजेश कुमार सिंह सहित अन्य विभाग के पदाधिकारी, झारखंड विधानसभा के उप सचिव संजीत कुमार, सीनियर रिपोर्टर असेंबली अनिल कुमार, सहायक प्रशाखा पदाधिकारी राजेश कुमार व अन्य लोग उपस्थित थे।

Edited By: Atul Singh