297 करोड़ की योजना को मंजूरी, खनन क्षेत्र की सुधरेगी सेहत

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : खनन क्षेत्र की सेहत जल्द सुधरने के आसार हैं। नई सड़कों के निर्माण, पीने के लिए पानी की व्यवस्था, चेकडैम निर्माण व अन्य आवश्यक निर्माण कार्य जल्द ही मूर्तरूप लेंगे। इस बाबत सर्वसम्मति से 297 करोड़ की कार्ययोजना को मंजूरी मिली है।

जिला खनिज फाउंडेशन न्यास की बैठक मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में राज्यमंत्री संजीव गोंड़ की अध्यक्षता में हुई। बैठक के दौरान जनप्रतिनिधियों ने अपने क्षेत्र के विकास के संबंध में प्रस्ताव पेश किए।

राज्यमंत्री ने कहा कि जिला खनिज फाउंडेशन न्यास फंड में जमा धनराशि का इस्तेमाल खनन क्षेत्रों में निवास करने वाले नागरिकों के विकास एवं सुख-सुविधा पर खर्च होगा।कहा कि न्यास की कार्यप्रणाली के लिए नीतिगत रूप-रेखा तैयार कर समय-समय पर उसकी समीक्षा की जाएगी।

मंत्री ने कहा कि जिला अस्पताल, सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में मरीजों के स्वजन के रूकने के लिए रैन बसेरा का निर्माण कार्य कराया जाएगा। प्राथमिक विद्यालयों में फ्लोरोराइडयुक्त पानी की समस्या के निदान के लिए वाटरट्रीटमेंट प्लांट स्थापित होगी। इसके अलावा खनन कार्यों के साथ ही खनन क्षेत्रों में संपर्क मार्ग का अनुरक्षण होगा।

जिलाधिकारी ने कहा कि डीएमएफ की ओर से कराए जा रहे कार्यों व आगामी वित्तीय वर्ष में होने वाले कार्यों के विषय में बिंदुवार जानकारी दी गई। इस दौरान सभी कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि डीएमएफ की ओर से जो निर्माण कार्य कराये जाने हैं, उसका शीघ्र स्टीमेट बनाकर प्रस्ताव प्रस्तुत करें। कार्य प्रारंभ कर उसे निर्धारित समय के अंदर पूर्ण किया जाना सुनिश्चित करें। इस मौके पर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. आरएस ठाकुर, डीडीओ शेषनाथ चैहान, बीएसए हरिवंश कुमार, विनय कुमार सिंह, डीपीआरओ विशाल सिंह आदि रहे।

Edited By: Jagran