जागरण संवाददाता, लुधियाना। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद(सीएसआईसी) यूजीसी नेट 2022 परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को एक और मौका दिया है। अब आवेदन की तिथि बढ़ा दी गई है। उम्मीदवार जहां पहले 12 अगस्त तक आवेदन कर सकते थे, अब वह 17 अगस्त शाम पांच बजे तक आवेदन कर सकेंगे।

वहीं, इसी दिन 11.50 बजे तक शुल्क का भुगतान किया जा सकेगा। उम्मीदवार एनटीए की वेबसाइट सीएसआईआरनेटडाटएनटीएडाटइन पर आवेदन कर सकेंगे। इसके तहत उम्मीदवार विश्वविद्यालयों, कालेजों में जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) व लेक्चररशिप या असिसटेंट प्रोफेसर पदों पर भर्ती योग्यता के लिए परीक्षा में भाग ले सकते हैं।

55 प्रतिशत अंकों के साथ उम्मीदवार कर सकता है आवेदन

सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा के लिए यदि कोई उम्मीदवार आवेदन करना चाहता है तो एमएससी, बीटेक, बी फार्मा या एमबीबीएस में 55 प्रतिशत अंक लिए होना अनिवार्य है। वहीं सामान्य, ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिए आवेदन शुल्क 1000 रुपये, ओबीसी, एनएलसी कैटेगरी के लिए 500 रुपये तथा एससी, एसटी दिव्यांग कैटेगरी के लिए यह शुल्क 250 रुपये हैं। बता दें कि परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 11 जुलाई से शुरू थी और 12 अगस्त तक इसके लिए आवेदन किया जा सकता था, जिसे अब बढ़ा दिया गया है।

19 अगस्त से खुलेगी करेक्शन विंडो

इस परीक्षा में भी आवेदन सुधार के लिए करेक्शन का मौका दिया जाएगा। यदि उम्मीदवार किए आवेदन में किसी तरह का सुधार करना चाहते हैं तो इसके लिए 19 से 23 अगस्त तक का समय दिया जाएगा। परीक्षा सितंबर माह में आयोजित की जानी है जिसे 16 से 19 सितंबर तक लिया जाएगा।

उम्मीदवार इस तरीके से कर सकते हैं आवेदन

पहले आधिकारिक वेबसाइट सीएसआईआरडाटएनटीएडाटनिकडाटइन पर जाएं। इसमें इसमें सीएसआईआर यूजीसी नेट 2022 के पंजीकरण लिंक पर किल्क करें। रजिस्ट्रेशन के लिए लागइन आईडी खुल जाएगा। मांगी जानकारी देने पर दस्तावेज अपलोड करें। आवेदन शुल्क का भुगतान करें। फार्म डाउनलोड करके प्रिंट आउट ले लें।

Edited By: Pankaj Dwivedi