आगरा, जागरण संवाददाता। कोरोना के सात महीने में सबसे अधिक केस मिले हैं। गुुरुवार को कोरोना के 80 नए मरीज मिले हैं, इसमें एक ही परिवार के कई लोग संक्रमित हैं। कोरोना के सक्रिय केस 118 हो गए हैं।

सीएमओ डा. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि कोरोना के जांच के लिए 1903 सैंपल लिए गए। 24 घंटे में 80 नए केस मिले हैं, इस साल जनवरी के बाद से कोरोना के केस कम हो गए थे। एक साथ 80 केस मिलने के बाद जांच की संख्या और बढ़ा दी गई है। कोरोना संक्रमित मरीजों के स्वजन भी संक्रमित हो रहे हैं, एक एक घर में तीन से चार कोरोना संक्रमित मरीज हैं। कोरोना संक्रमित 33 मरीज ठीक भी हुए हैं।

शहर के साथ देहात में भी बढ़ी मरीजों की संख्या

कोरोना के नए मरीजों में शहर के साथ देहात में भी हैं। शहर में दयालबाग और देहात में बिचपुरी ब्लाक में कोरोना के केस सबसे अधिक मिल रहे हैं। जिन लोगों में कोरोना की पुष्टि हो रही है, उनके संपर्क में आने वाले अन्य लोगों की भी जांच कराई जा रही है।

कोरोना और सामान्य वायरल के लक्षण एक जैसे

कोरोना संक्रमण और वायरल संक्रमण जैसे बुखार, सर्दी, जुकाम-खांसी इत्यादि से बचा जा सकता है। हाथों को साबुन-पानी से साफ करने के बाद ही कुछ खाएं। यदि खांसी बुखार या शरीर में टूटन जैसे कोई लक्षण आते हैं तो नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर चिकित्सक से सलाह लें।

यह करें

- मास्क पहनें

- हाथों को सुमन-के फार्मूला से धोकर ही कुछ खाएं-पीएं

- सार्वजनिक स्थानों पर शारीरिक दूरी का पालन करें

- यदि कोई लक्षण दिखें तो नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर दिखाएं

कोरोना के लक्षण

- बुखार आना

- थकान होना

- शरीर टूटना

-  खांसी आना

- स्वाद या गंध कम आना

- गले में तेज खरांश

- पेट खराब होना

-  शरीर पर रैशेज होना

- सांस लेने में तकलीफ होना 

Edited By: Tanu Gupta

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट