उत्कृष्ट प्रदर्शन पर कोयला मंत्री ने किया एनसीएल को सम्मानित

जागरण संवाददाता, अनपरा (सोनभद्र) : विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन पर कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी ने एनसीएल को सम्मानित किया है। एनसीएल को वर्ष 2021-22 में ईआरपी के क्रियान्वयन के लिए प्रथम पुरस्कार व उत्पादन एवं उत्पादकता में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए द्वितीय पुरस्कार दिया गया है।

एनसीएल की ओर से सीएमडी भोला सिंह, महाप्रबंधक (उत्पादन) एलपी गोडसे और महाप्रबंधक (प्रणाली) आरपी गुप्ता ने पुरस्कार ग्रहण किया। उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए मेगा एरिया की श्रेणी में जयंत क्षेत्र के महाप्रबंधक विपिन कुमार और मीडियम एरिया की श्रेणी में ककरी क्षेत्र के महाप्रबंधक वीके अग्रवाल को सम्मानित किया गया। एनसीएल ने कोविड जनित विपरीत परिस्थिति व अप्रत्याशित वर्षा के बावजूद गत वर्ष लगभग 6.42 फीसदी की वार्षिक वृद्धि के साथ 122.43 मिलियन टन कोयला उत्पादन व 15.66 फीसदी की वार्षिक वृद्धि के साथ 125.66 मिलियन टन कोयला प्रेषण किया था।

विदेशी बाजार में बेतहाशा बढ़ी कोयले की कीमत एवं घरेलू क्षेत्र में कोविड उपरांत अप्रत्याशित बिजली की मांग में वृद्धि के बीच एनसीएल का प्रदर्शन सराहनीय रहा। जयंत क्षेत्र ने लगभग 18 फीसदी की वार्षिक वृद्धि के साथ 24.75 मिलियन टन कोयला उत्पादन व लगभग 26 फीसदी की वृद्धि के साथ 22.86 मिलियन टन कोयला प्रेषण किया था। ककरी क्षेत्र ने लगभग 13.5 फीसदी की वार्षिक वृद्धि के साथ 2.41 मिलियन टन कोयला उत्पादन व 9.85 फीसदी की वृद्धि के साथ 2.42 मिलियन टन कोयला प्रेषण किया था। कोयला मंत्रालय के निर्देशन में एनसीएल ने समयबद्ध तरीके से इंटरप्राइज रिसोर्स प्लानिंग (ईआरपी) के क्रियान्वयन को मूर्त रूप दिया है। कोयला मंत्री पुरस्कार द्वितीय संस्करण समारोह में कोयला सचिव डा. अनिल कुमार जैन, अध्यक्ष कोल इंडिया लिमिटेड प्रमोद अग्रवाल एवं कोयला मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित रहे।

Edited By: Jagran