हिसार, पवन सिरोवा। देश उभरती खेल प्रतिभाओं को तराशने व उन्हें खेल की बारीकियां सिखाने वाले संस्थान भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) में अब कोच से लेकर खिलाड़ियों तक को आनलाइन हाजिरी देनी होगी। कोच व खिलाड़ियों को अब एनएसआरएस (नेशनल स्पोर्ट्स रिपाजिटोरी सिस्टम) के एप के तहत अपनी हाजिरी लगानी होगी।

जिसकी मदद से साई का दिल्ली स्थित मुख्यालय पर तैनात अधिकारी यह देख पाऐंगे कि कौन से कोच या खिलाड़ी मैदान पर है या छुट्टी पर हैं। यह एप आनलाइन फेशियल अटेंडेंस को ही लेगा। वह भी चिह्नित स्थानों पर ही हाजिरी लग पाएगी। उस दायरे से बाहर जाकर हाजिरी लगाई तो एप उसे गैरहाजिर दर्शाएगा। ऐसे में अब साई ने कोच से लेकर खिलाड़ियों तक पर आनलाइन सिस्टम से नजर रखना शुरू कर दिया है।

10 अगस्त से शुरू हुई हाजिरी सिस्टम

साई ने सभी कोचों को एनएसआरएस एप दे दिया है । 10 अगस्त से देश के सभी साई सेंटरों में तैनात कोचों की हाजिरी अब इसी एप पर फेस व निर्धारित लोकेशन पर ही हाजिरी लगेगी। ट्रायल के तौर पर जुलाई में खिलाड़ियों की हाजिरी भी आनलाइन शुरू की गई थी। वहां पर एप सफल रहा तो अगस्त माह से कोचों की हाजिरी भी अब आनलाइन लग रही है।

स्थान किए चिह्नित

देश के जिस भी शहर या क्षेत्र में साई सेंटर है। वहां की आफिस, मैदान और हास्टल ये तीन लोकेशन चिह्नित कर एप में डाल दी है। इन्हीं लोकेशन पर कोच से लेकर खिलाड़ियों अपने फेस को एप के सामने करेगा तभी हाजिरी लग पाएंगी। इसके अलावा दूसरे स्थान पर जाकर कोच हाजिरी लगाएगा तो एप में वह गैर हाजिर दिखेगा। इस प्रकार खेल मंत्रालय से लेकर साई मुख्यालय तक एप के माध्यम से कोचों पर नजर रख पाएगा कि वे मैदान पर पहुंच रहे है या छुट्टी काट रहे हैं।

एप के माध्यम से प्रतिदिन की लोकेशन मुख्यालय को मिलेगी

कोच मैदान पर किस समय आया और किस समय गया इस सबकी एप के माध्यम से साई को जानकारी मिलती रहेगी। साई ने कोचों की दो वक्त की हाजिरी अनिवार्य की है जबकि खिलाड़ियों की सुबह ही एक बार हाजिरी लगती है। ऐसे में साई विशेषकर कोचों पर नजर रखे हुए ताकि वे नियमित मैदान में पहुंचे और उभरती खेल प्रतिभाओं को खेल की नियमित बारीकियां सीखाएं।

इंचार्ज को हाजिरी देखने का दिया अधिकार

एप में साई सेंटर के इंचार्ज को हाजिरी देखने का अधिकार दिया है। ताकि उनके मोबाइल पर कोचों के आने से लेकर जाने तक की जानकारी एप के माध्यम से रहे। साथ ही खिलाड़ियों की स्थिति से भी वे अवगत रहे।

साई इंजार्ज के अनुसार

जुलाई से खिलाड़ियों व अगस्त में कोचों की हाजिरी अब एनएसआरएस एप पर फेशियल अटेंडेंस लगनी शुरू हो गई है। इससे कोचों से लेकर खिलाड़ियों तक के बारे में मुख्यालय तक को नियमित जानकारी उपलब्ध हो रही है। सभी कोच व खिलाड़ी अब एप के माध्यम से ही आनलाइन तरीके से फेशियल अटेंडेंस लगा रहे है।

--- हरभजन सिंह, इंचार्ज, साई, हिसार।

Edited By: Naveen Dalal