जागरण संवाददाता, धनबाद: पेंशन पाने वाले सेवानिवृत्‍त कर्मियों के लिए जरूरी खबर है। सभी जल्द से जल्द लाइफ सर्टिफिकेट बैंकों में जमा कर दें या फिर जीवन प्रमाण पत्र पोर्टल में अपडेट करें, नहीं तो दिसंबर से पेंशन बंद होने का खतरा मंडराने लगेगा। सीएमपीएफ प्रबंधन ने लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने को लेकर सभी बैंकों को पत्र जारी किया है। कहा कि समय रहते प्रमाण पत्र जमा करने से प्रबंधन के साथ साथ बैंकों को भी सुचारू ढंग से पेंशन भुगतान करने में परेशानी नहीं होगा। इस पर सभी को ध्यान देने की जरूरत है। सीएमपीएफ की ओएसडी (वित्त) वैशाली कंधवे ने 27 सितंबर को इस संबंध में पत्र जारी किया है।

कोयला खान भविष्य निधि संगठन के करीब 5 लाख 80 हजार पेंशनर्स

सेवानिवृत्‍त इन कर्मियों का पीएफ अकाउंट पिछले दो वर्ष से अपडेट नहीं हुआ है। प्रबंधन अब सदस्यों की परेशानी को देखते हुए पासबुक अपडेट करने जा रहा है। इसकी तैयारी शुरू हो गई है। पूजा के बाद इस पर युद्ध स्तर पर काम किया जाएगा। सीएमपीएफ ने अपने 22 क्षेत्रीय कार्यालय को इससे अवगत करा दिया गया है।

जानकारी के अनुसार, बीसीसीएल प्रबंधन के साथ सीएमपीएफ आयुक्त वीके मिश्रा ने सदस्यों से संपर्क कर उनकी समस्याओं को जानने का प्रयास किया। इसमें यह बात सामने आई कि सीएमपीएफ पासबुक अपडेट, अंशदान विवरण का डिजिटाइजेशन करना, 2 प्रतिशत वार्षिक वीवी का मिलान कर सीएमपीएफ पेंशन पे ऑर्डर को मुख्यालय को प्रेषित करना, लंबित विधवा पेंशन का निष्पादन करना व अन्य मुद्दों को सकारात्मक निर्णय लिये जाने की जरूरत है।

इधर बीसीसीएल के वरीय सलाहकार पीवीकेआरएम राव ने बताया कि बीसीसीएल एवं कोयला खदान भविष्य निधि संगठन को संयुक्त समन्वय बनाकर काम करने की जरूरत है, ताकि कोई परेशानी पर सीधे संवाद स्थापित कर उसका समाधान किया जा सके। राव ने कहा कि हमलोग भविष्य में शिकायतरहित आंकड़े को प्राप्त करने में तभी कामयाब होंगे, जब तालमेल के साथ काम करेंगे।

Edited By: Deepak Kumar Pandey

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट