गोरखपुर, जागरण संवाददाता। कचरे से बायो सीएनजी बनाने के लिए मुख्यमंत्री रविवार को लखनऊ से बायो सीएनजी प्लांट की सौगात देंगे। गोरखपुर सहित लखनऊ, गाजियाबाद और प्रयागराज में सार्वजनिक निजी भागीदारी (पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप-पीपीपी) मोड पर बायो सीएनजी प्लांट स्थापित किए जाएंगे। लखनऊ के पांच कालीदास मार्ग पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री की मौजूदगी में मेमोरेंडम आफ अंडरस्टैंडिंग (एमओयू) का आदान-प्रदान किया जाएगा। गोरखपुर के प्रशासनिक एवं नगर निगम के अधिकारी आनलाइन इस कार्यक्रम से जुड़ेंगे।

लखनऊ से मुख्यमंत्री की मौजूदगी में होगा एमओयू का आदान-प्रदान

गीडा क्षेत्र के सुथनी में नगर निगम ने बायो सीएनजी प्लांट स्थापित करने की योजना बनाई है। गोरखपुर के प्लांट की क्षमता 200 टीपीडी होगी। इससे प्रतिदिन 27 हजार किलोग्राम बायो सीएनजी का उत्पादन होगा। इन प्लांट से सालाना दो लाख टन कार्बन डाई आक्साइड एवं ग्रीन हाउस गैस को कम किया जाएगा। इसे स्थापित करने वाली फर्म द्वारा परियोजनाओं पर पूरी अवधि के लिए संचालन और मरम्मत पर खर्च सहित 100 प्रतिशत पूंजी निवेश किया जाएगा। इस परियोजना से नगर निगम पर कोई वित्तीय बोझ नहीं पड़ेगा। रायल्टी के रूप में नगर निगम को आय भी होगी।

15 लाभार्थियों को मिलेगा अमृत कार्ट

लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम के जरिए मुख्यमंत्री रविवार को प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के लाभार्थियों को निश्शुल्क अमृत कार्ट वितरित करेंगे। इस कार्यक्रम के जरिए गोरखपुर, लखनऊ, वाराणसी, अयोध्या एवं मथुरा के 15-15 लाभार्थियों को अमृत कार्ट प्रदान किया जाएगा। महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर लखनऊ के पांच कालीदास मार्ग पर आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री उपस्थित रहेंगे। गोरखपुर में यह कार्यक्रम मंडलायुक्त सभागार में आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री कुछ लाभार्थी वेंडरों से संवाद भी कर सकते हैं।

उप मुख्यमंत्री ने किया बाबा गोरखनाथ का दर्शन

दो दिवसीय दौरे पर गोरखपुर आए उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक शनिवार को गोरखनाथ मंदिर पहुंचे। वहां गुरु गोरक्षनाथ के दरबार में पहुंचकर उन्होंने विधि-विधान से उनकी पूजा-अर्चना की। इसी क्रम में वह ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ की समाधि पर भी गए और उनका दर्शन-पूजन किया। पूजन प्रक्रिया गुरु श्रीगोरक्षनाथ संस्कृत विद्यापीठ के प्राचार्य डा. अरविंद चतुर्वेदी ने सम्पन्न कराई। मंदिर पहुंचने पर उप मुख्यमंत्री का मंदिर के प्रधान पुजारी योगी कमलनाथ, मंदिर प्रबंधन के द्वारिका तिवारी, वीरेंद्र सिंह, ई. पीके मल्ल, विनय कुमार गौतम आदि ने किया। उप मुख्यमंत्री के साथ मंदिर पहुंचने वालों में भाजपा के क्षेत्रीय अध्यक्ष डा. धर्मेंद्र सिंह, महानगर अध्यक्ष राजेश गुप्ता, विधायक विपिन सिंह आदि शामिल रहे।

Edited By: Pradeep Srivastava

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट