जन्माष्टमी पर राधा-कृष्ण की सुंदर झांकी प्रस्तुत कर बच्चों ने मन मोहा

जागरण संवाददाता, नवादा:

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को लेकर बड़ों से लेकर छोटे बच्चों सभी में जबर्दस्त उत्साह है। जिले के कई सरकारी स्कूलों में इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम किए गए। आरपीएस किड्स स्कूल के प्रांगण में गुरुवार को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। विद्यार्थियों ने अपने हुनर के आधार पर विभिन्न प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया। मुख्यत संस्कृत श्लोक उच्चारण, दही हांडी व रंगोली प्रतियोगिता करवाई गई। एकल नृत्य, समूह नृत्य एवं श्रीकृष्ण की बाल- लीलाओं से संबंधित झलकियां तथा भगवत गीता के संदेश पर आधारित कार्यक्रम प्रस्तुत हुए। विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्य आरती कुमारी ने महोत्सव का उद्घाटन किया। विद्यालय के प्रबंधक निदेशक इंजीनियर रंजय कुमार ने कहा कि संस्कृति किसी राष्ट्र की पहचान होती है। इसके माध्यम से नागरिकों को देश के गौरवशाली अतीत का बोध होता है। भारत के गौरवशाली प्राचीन संस्कृति ने देश दुनिया को राह दिखाने का काम किया है। विद्यालय के संस्थापक राम प्रवेश कुमार सिन्हा ने कहा कि इतिहास अपने अंदर बहुत से घटनाओं और दुर्घटनाओं को समेटे हुआ है, इसके आधार पर ही मानव को सही और गलत की जानकारी मिलती है। प्रतियोगिता में विजेताओं को मेडल एवं मेरिट प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर विद्यालय के प्राचार्य संतोष कुमार एवं शिक्षक चंदन सिन्हा, शिक्षिका आरती तरवे, विभा सिंह, पल्लवी कुमारी, मुस्कान सिन्हा, स्नेहा कुमारी, आरती मिश्रा ,मीनू सिन्हा, अजमा, पम्मी कुमारी का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

---

फ्रंटलाइन में राधा संग पधारे बालकृष्ण

जन्माष्टमी के अवसर पर फ्रंटलाइन पब्लिक स्कूल का प्रांगण कुंजगली बन गई। विद्यालय परिवार ने अत्यंत हर्षोल्लास के साथ भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव मनाया। राधा कृष्ण का बाल रूप अद्भुत छटा बिखेर रहा था। छटा ऐसी कि बगल से गुजरने वाले लोगों के पैर भी ठिठक गये ।

एलकेजी की हर्षिका व देव तथा नर्सरी की अनन्या एवं अमन ने क्रमशः राधा एवं कृष्ण की भूमिका अदा की ।बांसूरी बजाते बालकृष्ण एवं आकर्षक परिधान में राधा रानी ने सबका मन मोह लिया। शिक्षिका विभा कुमारी ,श्रुति कुमारी, अमीषा कुमारी, नितुल कुमारी एवं आकांक्षा ने बाल कलाकारों को भलीभांति श्रृगांर किया। विद्यालय के चेयरमैन प्रोफेसर विजय कुमार ने बाल कलाकारों को बधाई दी। कार्यक्रम के संयोजन में जुड़े सभी महिला शिक्षिकाओं की सराहना की। उन्होंने उपस्थित विद्यार्थियों एवं शिक्षकों को संबोधित करते हुए धर्म की स्थापना में भगवान श्री कृष्ण की भूमिका का बखान किया।

---

शेमराक में आयोजित फैंसी ड्रेस में बांसुरी बजाते कृष्ण लीला की झांकी निकली

नवादा शहर के राजेन्द्र नगर स्थित शैमराक चाइल्ड केयर स्कूल में बच्चों ने जन्माष्टमी पर छोटे- छोटे बच्चों ने राधा कृष्ण के रूप में मनमोह लिया। स्कूल की प्राचार्य रश्मि प्रिया ने बताया कि नाव्या, आद्या श्री सक्षम आदि ने आकर्षक फैंसी ड्रेस में बांसुरी बजाते कृष्ण लीला करते सबका मनमोह लिया। छोटे- छोटे बच्चो ने एकल नृत्य, समूह नृत्य एवं श्री कृष्ण की बाल लीलाओं से संबंधित झाकियां तथा भगवत गीता के संदेश पर आधारित कार्यक्रम को प्रस्तुत किया गया। मौके पर स्कूल के निदेशक निखिल कुमार, छात्र-छात्राएं, शिक्षक- शिक्षिकाएं उपस्थित थे।

---

Edited By: Jagran