भुवनेश्‍वर, जागरण ऑनलाइन टीम। Hockey Men’s World Cup 2023 ट्राफी टूर का औपचारिक रूप से भुवनेश्‍वर में आगाज हो गया। सीएम नवीन पटनायक द्वारा ट्राफी टूर का आगाज किया गया। यह ट्राफी वर्ल्ड कप से पहले 13 राज्यों का सफर तय करेगी। सीएम नवीन पटनायक ने ट्राफी भारतीय हॉकी फेडरेशन के अध्‍यक्ष दिलीप टिर्की के हाथ में ट्राफी सौंपकर आगामी वर्ल्ड कप ट्राफी टूर की शुरूआत की।

भुवनेश्‍वर, राउरकेला में होंगे मैच, 16 टीम लेंगी हिस्सा

ट्राफी टूर कार्यक्रम का आगाज करते हुए सीएम नवीन पटनायक ने कहा कि Hockey Men’s World Cup 2023 भारत में हॉकी के प्रति युवाओं में रोमांच पैदा करेगा। उन्होंने कहा कि 16 टीम इस वर्ल्ड कप में हिस्सा लेंगी और मैच भुवनेश्‍वर और राउरकेला शहर में खेले जाएंगे। सीएम ने कहा कि मुझे पूरा भरोसा है कि यह वर्ल्ड कप यादगार रहेगा। उन्होंने कहा कि इस वर्ल्ड कप में हॉकी फैंस भी काफी रोमांचित होंगे।

13 राज्यों का सफर करेगी वर्ल्ड कप ट्राफी

सीएम ने अपने संबोधन में जानकारी देते हुए बताया कि हॉकी वर्ल्ड कप ट्राफी 13 राज्यों और एक यूटी का सफर तय करेगी। इसके बाद 25 दिसंबर को ओड़िसा वापस लौटेगी। उन्होंने कहा कि अगले 21 दिनों में ट्राफी पश्‍चिम बंगाल, मनीपुर, असम, झारखंड, उत्तरप्रदेश, पंजाब, हरियाणा, नई दिल्ली, मध्यप्रदेश, महाराष्‍ट्र, तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक और छत्तीसगढ़ का सफर तय करेगी। ओड़िसा वापस आने के बाद ट्राफी ओड़िसा के सभी जिलों का सफर तय करेगी।

सुंदरगढ़ के लोग भी कर सकेंगे दीदार

ट्रॉफी हॉकी का गढ़ कहे जाने वाले सुंदरगढ़ के 17 ब्लॉक में भी जाएगी। इस ट्राफी का दीदार यहां के लोग भी कर सकेंगे। ट्राफी टूर दौरे का आखिरी पड़ाव राउरकेला में होगा और अंत में भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में वापसी होगी जहां फाइनल 29 जनवरी 2023 को खेला जाएगा। इस मौके पर खेल एवं युवा सेवा मंत्री तुषारकांति बेहरा, हॉकी इंडिया के महासचिव भोलानाथ सिंह, आयुक्त सह सचिव आर. विनील कृष्णा, कार्यकारी निदेशक हॉकी इंडिया श्रीवास्तव सहित अधिकारी एवं हॉकी खिलाड़ी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें: Bhubaneswar News: पूरे प्रदेश की राजनीति को प्रभावित कर सकता है पद्मपुर उप चुनाव का परिणाम

Edited By: Mohammed Ammar

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट