मेरठ, जागरण संवाददाता। Chaudhary Charan Singh University Meerut चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के परिसर और संबद्ध कालेजों में वर्तमान में सभी पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं चल रही हैं। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के उपलक्ष में प्रदेश सरकार की ओर से 18 अगस्त के स्थान पर 19 अगस्त को अवकाश घोषित किया गया है। इसको देखते हुए विश्वविद्यालय ने 19 अगस्त की सभी परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। 19 अगस्त की सभी परीक्षाएं अब 27 अगस्त को होंगी। परीक्षा की तिथि के अलावा परीक्षा केंद्र, परीक्षा पाली व अन्य पूर्व निर्धारित चीजें नहीं बदली गई हैं।

सेमेस्‍टर की परीक्षाएं चल रही हैं

वर्तमान में सभी प्रोफेशनल परीक्षाओं के साथ ही राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अंतर्गत संचालित बीए, बीकाम, बीएससी के द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षाएं भी चल रही है। इन सभी परीक्षाओं में शुक्रवार 19 अगस्त को डेट शीट में निर्धारित सभी परीक्षाएं शनिवार 27 अगस्त को होंगी। सभी कालेज परीक्षार्थियों को इस बाबत अवगत करा दें जिससे किसी भी परीक्षार्थी की परीक्षा 27 अगस्त को न छूटे।

एनईपी द्वितीय सेमेस्टर माइनर विषयों की परीक्षा 10 सितंबर को

मेरठ : चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय परिसर और संबद्ध कालेजों में संचालित राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अंतर्गत पाठ्यक्रमों के माइनर इलेक्टिव कोर्स की परीक्षा शनिवार 10 सितंबर को होगी। एनईपी-2020 के अंतर्गत बीए, बीएससी और बीकाम पाठ्यक्रमों की द्वितीय सेमेस्टर जून-2022 सत्र 2021-22 की परीक्षाएं वर्तमान में चल रही हैं। इस परीक्षा से संबंधित माइनर इलेक्टिव कोर्स की सभी परीक्षाएं एक साथ 10 सितंबर को दो पालियों में होगी। पहली पाली में सुबह सात से 10 बजे तक चार टापिक होंगे और दूसरी पाली में दोपहर तीन से शाम छह बजे तक दो टापिक की परीक्षा होगी। छात्रों के लिए ध्यान देने वाली बात यह है कि एनईपी के अंतर्गत हर परीक्षार्थी को प्रथम वर्ष में माइनर इलेक्टिव कोर्स उत्तीर्ण करना आवश्यक है। इसलिए जो परीक्षार्थी प्रथम सेमेस्टर की माइनर इलेक्टिव कोर्स की परीक्षा में शामिल हो चुके हैं, उन्हें द्वितीय सेमेस्टर में माइनर इलेक्टिव काेर्स की परीक्षा में शामिल होने की जरूरत नहीं है। 

Edited By: Parveen Vashishta