Move to Jagran APP

TIPS for CAT 2023: स्‍मार्ट तैयारी के लिए स्‍टूडेंट्स जानें उपयोगी टिप्‍स...

TIPS for CAT 2023 मैनेजमेंट एंट्रेंस एक्सपर्ट गौरीशंकर झा ने बताया कि यह हमेशा याद रखें कि 50-60 प्रतिशत नेट स्कोर के जरिए 95 प्रतिशत से अधिक के लक्ष्य तक पहुंचा जा सकता है और यह सटीकता पर ध्यान देने से ही संभव हो सकता है।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Tue, 23 Aug 2022 04:42 PM (IST)Updated: Tue, 23 Aug 2022 04:42 PM (IST)
TIPS for CAT 2023: स्‍मार्ट तैयारी के लिए स्‍टूडेंट्स जानें उपयोगी टिप्‍स...
TIPS for CAT 2023: कैसे सुनियोजित रणनीति के साथ कैट की स्मार्ट तैयारी की जाए…

गौरीशंकर झा। TIPS for CAT 2023 आगामी कामन एडमिशन टेस्ट (कैट) परीक्षा 27 नवंबर, 2022 को आयोजित होने वाला है। सभी 20 आइआइएम, एफएमएस दिल्ली, एसपीजेआइएमआर मुंबई, एमडीआइ गुरुग्राम, आइआइटी बांबे/दिल्ली/खड़गपुर या एनआइटीआइई मुंबई समेत अन्य बी स्कूलों के एमबीए प्रोग्राम में दाखिले इसी प्रवेश परीक्षा के आधार पर होते हैं यानी एमबीए की पढ़ाई के लिए कैट 2023 एक अनिवार्य प्रवेश परीक्षा है। आइआइएम और भारत के अन्य शीर्ष एमबीए कालेजों द्वारा पेश किए जाने वाले एमबीए कार्यक्रमों में प्रवेश के अवसर तलाशने के लिए कैट में हर साल दो लाख से अधिक उम्मीदवार शामिल होते हैं। 

loksabha election banner

कैट में वीएआरसी (वर्बल एबिलिटी एंड रीडिंग काम्प्रिहेंशन), डीआइएलआर (डेटा एंटरप्रिटेशन एंड लाजिकल रीजनिंग) तथा क्यूमए (क्वांटिटेटिव एबिलिटी) सहित तीन सेक्शन होते हैं, जिससे करीब 66 प्रश्न आएंगे, जिसमें मल्टीपल च्वाइस और नान-मल्टीपल च्वाइस दोनों तरह के प्रश्न शामिल हैं। परीक्षा की अवधि दो घंटे है, जिसमें निगेटिव मार्किंग भी है। इसलिए उम्मीदवारों को परीक्षा को क्रैक करने के लिए नीचे दिये कुछ उपाय अभी से अपनाने होंगे…

सामान्य रणनीति

सबसे पहली सलाह तो यही है कि छात्र नियमित अध्ययन के लिए एक समय सारिणी का पालन करें। क्वांटिटेटिव एबिलिटी जैसे सेक्शन के लिए शार्ट नोट्स और फ्लैश कार्ड बनाने से काफी मदद मिलती है, इसे भी नियमित रूप से करें। आमतौर पर, कैट के प्रश्नों की कठिनाई का स्तर औसत प्रश्नों से अधिक होता है और इसलिए छात्रों को बहुत अभ्यास करने की आवश्यकता होती है। ऐसे में नियमित अंतराल पर अभ्यास और माक टेस्ट देना जरूरी है। कैट परीक्षा के लिए उपलब्ध किसी भी अच्छे आनलाइन/आफलाइन माक टेस्ट में खुद को अवश्य नामांकित करें। इसके अलावा, यह भी सलाह दी जाती है कि तीनों सेक्शन में से प्रत्येक पर संतुलित ध्यान दिया जाए। देखा गया है कि कैट के प्रश्न यूनीक होने के बावजूद प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों से जुड़े होते हैं। इसलिए आप पिछले वर्षों के अधिक से अधिक प्रश्नपत्रों को भी पूरी स्पष्टता के साथ हल करें। कैट परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए, उम्मीदवारों की माध्यमिक स्तर के गणित और अंग्रेजी पर पकड़ होनी चाहिए। अगर यह पकड़ होगी, तो सफलता की संभावना अधिक बढ़ जाती हैं। डाटा एंटरप्रिटेशन और लाजिकल रीजनिंग सेक्शन के लिए पहले बेसिक स्टैटिस्टिक्स और डाटा प्रेजेंटेशन तकनीक सीखें और फिर जटिल प्रश्नों को हल करने की कोशिश करें।

विषयवार रणनीति भी जरूरी

पिछले कुछ वर्षों में यह देखा गया है कि कांप्रिहेंशन पर अच्छी पकड़ रखने वाले उम्मीदवारों ने वर्बल एबिलिटी में अच्छा प्रदर्शन किया है। वीएआरसी में उच्च पर्सेंटाइल हासिल करने के लिए पढ़ने की आदत एक अच्छा तरीका साबित हुई है। इसलिए उम्मीदवारों को प्रमुख समाचार पत्रों/ पत्रिकाओं में प्रकाशित संपादकीय पढ़ना चाहिए। इससे राजनीति विज्ञान, अर्थशास्त्र, पर्यावरण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, मनोविज्ञान आदि से संबंधित विषयों की बेसिक समझ विकसित करने में मदद मिलेगी। यही चीज इस सेक्शन में स्कोरिंग साबित होगी। डीआइएलआर सेक्शन के लिए अभ्यास पर अधिक ध्यान देना चाहिए। सबसे अच्छा उपाय है पिछले वर्षों के प्रश्नों को हल करने का अभ्यास। इसके लिए पिछले 10 वर्षों के डीआइएलआर पेपर का अभ्यास करें। कैट में क्वांटिटेटिव सेक्शन काफी कुछ विषयों पर आधारित होता है। इसके लिए रणनीति बनाना महत्वपूर्ण है। गणित और विज्ञान पृष्ठभूमि वाले छात्र इसके पूरे पाठ्यक्रम को कवर कर सकते हैं। जिन लोगों का यह पसंदीदा विषय नहीं है, वे बीजगणित और अंकगणित जैसे कुछ विषयों को चुनकर एक सिलेक्टिव अप्रोच के साथ इसकी तैयारी करें। वैसे, क्वांटिटेटिव सेक्शन के लिए स्पीड बहुत महत्व रखता है और इसलिए प्रश्नों को हल करने के लिए रेडी टू यूज फार्मूला अपनाएं।

मैनेजमेंट एंट्रेंस एक्सपर्ट गौरीशंकर झा ने बताया कि सही अध्ययन सामग्री का इस्तेमाल: कैट में सफलता के लिए सही अध्ययन सामग्री भी बड़ी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। क्योंकि जटिल प्रश्नों को हल करने के लिए सभी विषयों की मौलिक अवधारणा स्पष्ट होनी चाहिए। इसके लिए कुछ मानक पुस्तकों के अलावा इंटरनेट के उपयोग से काफी मदद मिलेगी। साथ ही, प्रश्नों को जल्दी हल करने के लिए शार्ट ट्रिक्स और त्वरित गणना के तरीके सीखने पर जोर देना होगा। क्योंकि कैट में सफलता प्राप्त करने के लिए सटीकता और गति दोनों होनी चाहिए। यह सुधार आप अधिक से अधिक अभ्यास द्वारा कर सकते हैं, माक टेस्ट देकर कर सकते हैं। कुल मिलाकर, अगले दो से तीन महीने में सिर्फ अपनी ताकत पर आपको ज्यादा फोकस करना है। परीक्षा में सही प्रश्नों को चुनने में सावधानी बरतें। उन प्रश्नों को छोड़ देने में ही भलाई है, जिनके साथ आप सहज नहीं हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.