Move to Jagran APP

Stanford University Admission 2022: स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के ये हैं पॉपुलर कोर्सेस, जानें फीस और स्कॉलरशिप

Stanford University Admission 2022 अमेरिका के स्टैनफोर्ड कैलीफोर्निया में स्थित स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023 में तीसरे स्थान पर है। यहां छात्र कई पॉपुलर कोर्सेस के लिए आवेदन कर सकते हैं। ट्यूशन फीस और लिविंग कॉस्ट के लिए कई ग्रांट्स भी मिलती है।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Wed, 29 Jun 2022 12:45 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jun 2022 12:52 PM (IST)
Stanford University Admission 2022: स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के ये हैं पॉपुलर कोर्सेस, जानें फीस और स्कॉलरशिप
अमेरिकी के स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से पढ़ाई के इच्छुक स्टूडेंट्स के लिए काम की खबर।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। Stanford University Admission 2022: वर्ल्ड की टॉप यूनिवर्सिटी में पढ़ने की इच्छा वाले स्टूडेंट्स की टॉप च्वाइसेस में स्टैनफोर्ड यूनीवर्सिटी भी शामिल हैं। अमेरिका के स्टैनफोर्ड कैलीफोर्निया में स्थित स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय को Quacquarelli Symonds (QS) द्वारा जारी वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023 में तीसरा स्थान दिया गया है। वर्ष 1885 में स्थापित स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में आठ अलग-अलग स्कूल के माध्यम से 69 अंडर-ग्रेजुएट और 200 से अधिक ग्रेजुएट डिग्री प्रोग्राम संचालित किए जाते हैं। हर साल इस विश्वविद्यालय में 1700 से अधिक फ्रेश ऐडमिशन होते हैं और इनमें से 500 भारतीय छात्र होते हैं। स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में पढ़ाई एक फायदा यह भी है कि स्टूडेंट्स सेशन और लीव/हॉलीडे के दौरान फुल टाइम 20 घंटे/वीक का वर्क परमिट भी प्राप्त कर सकते हैं।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें - एमआइटी में पढ़ाई का खर्चा: 50 लाख से अधिक है बजट तो पढ़ सकते हैं विश्व की नंबर 1 यूनिवर्सिटी में

Stanford University Admission 2022: स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के ये हैं पॉपुलर कोर्सेस

स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में जिन कोर्सेस में ज्यादातर छात्र-छात्राएं दाखिला लेते हैं उनमें अडंर-ग्रेजुएट स्तर पर इकनॉमिक्स, केमिकल इंजीनियरिंग, बॉयोलॉजी, मैटेरियल्स साइंस एवं इंजीनिरियरिंग और मेकेनिकल इंजीनियरिंग शामिल हैं। वहीं, पीजी लेवल (ग्रेजुएट प्रोग्राम) पर एमबीए, स्टैटिस्टिक्स, कंप्यूटर साइंस, मेकेनिकल इंजीनियरिंग, कंप्यूटेशनल एण्ड मैथमेटिकल इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट साइंस एण्ड इंजीनियरिंग, सिविल एण्ड इन्वार्यमेंटल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियिरंग, एनर्जी रिसोर्सेस इंजीनियरिंग, आदि शामिल हैं।

Stanford University Admission 2022: स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में पढ़ाई के लिए फीस

जहां तक फीस की बता है तो स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में पढ़ाई के लिए छात्र-छात्राओं को भारी-भरकम फीस भी भरनी होती है। यह फीस कोर्सेस के अनुसार अलग-अलग होती है। पॉपुलर कोर्सेस की बात करें तो सालाना फीस 44 लाख रुपये से 58 लाख रुपये तक हो सकती है। जैसे बीए इकनॉमिक्स की फीस 52 लाख से अधिक सालाना है। बीएससी मेकेनिकल इंजीनियरिंग की फीस 56 लाख रुपये सालाना तक है। स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय की कोर्स के अनुसार फीस स्टूडेंट्स आधिकारिक वेबसाइट, stanford.edu से ले सकते हैं। इसके अतरिक्त स्टूडेंट्स को करीब 12 लाख रुपये सालाना रहने-खाने और अन्य जरूरी सुविधाओं पर खर्च करना होता है।

यह भी पढ़ें - MIT Admission 2022: एमआइटी एक बार विश्व की नंबर वन यूनिवर्सिटी, जानें किन यूजी कोर्सेस में होता है दाखिला

Stanford University Admission 2022: स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के लिए स्कॉलरशिप

स्वयं स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय की वेबसाइट के अनुसार, स्टैनफोर्ड एजुकेशन अफोर्डेबल है। भारी-भरकम फीस के बाद भी अफोर्डेबल इसलिए क्योंकि विश्वविद्यालय द्वारा ही पढ़ाई और लिविंग कॉस्ट के लिए कई तरह की स्कॉलरशिप और वित्तीय सहायता करीब 80 फीसदी स्टूडेंट्स को दी जाती है। यह यूनिवर्सिटी स्कॉलरशिप, फेडरल ग्रांट्स, स्टेट ग्रांट्स, स्टूडेंट्स इंप्लॉयमेंट, आउटसाइड स्कॉलरशिप, लोन, आदि के रूप में हो सकती है। ऐसे परिवारों के छात्र-छात्राएं जिनकी सालाना आय 75 हजार अमेरिकी डालर सालाना से कम है और वे वित्तीय सहायता के लिए आवेदन करते हैं तो ऐसे स्टूडेंट्स में से 99 फीसदी को सहायता मिल जाती है। सहायता राशि कोर्स, फीस, स्टूडेंट्स बैकग्राउंड, आदि पर निर्भर करती है। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट, stanford.edu पर जाएं। इसके अतिरिक्त स्टूडेंट्स स्टैनफोर्ड रिलायंस धीरूभाई फेलोशिप से भी सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - Cambridge University Admission 2022: इन स्कॉलरशिप की मदद से कर सकते हैं कैंब्रिज विश्वविद्यालय में पढ़ाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.