Move to Jagran APP

NDA-1/2023 : सेना में बनें अधिकारी, जानें कैसे करें अभी से अपनी तैयारी

एनडीए-1/2023 के लिए 21 दिसंबर से आवेदन की प्रक्रिया आरंभ होगी। परीक्षा का आयोजन 16 अप्रैल 2023 को होगा। इस परीक्षा को पास करने के बाद अपनी पसंद से थल सेना वायु सेना और नौसेना तीनों में से किसी एक में अधिकारी बनने का मौका होता है।

By Dheerendra PathakEdited By: Published: Tue, 29 Nov 2022 04:59 PM (IST)Updated: Tue, 29 Nov 2022 04:59 PM (IST)
NDA-1/2023 : सेना में बनें अधिकारी, जानें कैसे करें अभी से अपनी तैयारी
जानें, अगले कुछ महीनों में समझदारी के साथ की गई तैयारी कैसे आपका पूरा भविष्य सुरक्षित कर सकती है।

स्वाति जैन । सेना में अधिकारी बनकर देश की सेवा करने के इच्छुक युवाओं के लिए नेशनल डिफेंस एकेडमी यानी एनडीए की परीक्षा बेहद महत्वपूर्ण होती है। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा साल में दो बार इस परीक्षा का आयोजन किया जाता है। यह राष्ट्रीय स्तर पर होने वाली परीक्षा है। अगले साल की पहली परीक्षा यानी एनडीए-1/2023 के लिए 21 दिसंबर से आवेदन की प्रक्रिया आरंभ होगी। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, परीक्षा का आयोजन 16 अप्रैल, 2023 को होगा। इस परीक्षा को पास करने के बाद अपनी पसंद से थल सेना, वायु सेना और नौसेना तीनों में से किसी एक में अधिकारी बनने का मौका होता है। जो युवा (पुरुषों के साथ अब महिलाएं भी) इस परीक्षा को पास करने का सपना देख रहे हैं, उनके लिए अगले कुछ महीने बहुत महत्वपूर्ण हैं। आइये जानें, परीक्षा से पहले के इन कुछ महीनों में समझदारी के साथ की गई तैयारी कैसे आपका पूरा भविष्य सुरक्षित कर सकती है।

loksabha election banner

स्मार्ट तरीके से बनाएं शेड्यूल : परीक्षा कोई भी हो, उसे पास करने के लिए हार्ड के साथ-साथ स्मार्ट तैयारी बहुत जरूरी होती है। अपनी पढ़ाई की योजना इस तरह से बनाएं कि तय समय में आप एनडीए परीक्षा में आने वाले पूरे सिलेबस को कवर कर सकें। तैयारी का शेड्यूल जितना व्यवस्थित होगा, परिणाम उतना ही अच्छा आएगा। परीक्षा के पूरे पाठ्यक्रम को शेड्यूल में ढालते समय यह जरूर देखें कि आपको किन टापिक्स पर ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता है। उसके बाद उनके बेसिक्स को अच्छे से समझें। बेसिक्स को लेकर समझ अच्छी हो, तो जटिल से जटिल प्रश्न आसानी से हल किया जा सकता है।

अंग्रेजी पर पकड़ जरूरी : एनडीए में अंतिम सीढ़ी तक पहुंचने के लिए अंग्रेजी पर अच्छी पकड़ बहुत जरूरी है। सिर्फ लिखित परीक्षा में ही नहीं, बल्कि इंटरव्यू के दौरान भी आपकी अच्छी अंग्रेजी आपको बेहतर परिणाम दिला सकती है। इसलिए अगले साल परीक्षा में बैठने की तैयारी कर रहे छात्र ही नहीं, बल्कि हर उस छात्र को इस विषय में अपनी पकड़ मजबूत करनी चाहिए, जो भविष्य में एनडीए के माध्यम से भारतीय सशस्त्र सेना में जगह बनाना चाहता है। सामान्य ज्ञान यानी जीके भी एनडीए परीक्षा को पास करने में अहम भूमिका निभाता है। नियमित रूप से कोई एक राष्ट्रीय अखबार एवं प्रतियोगिता पत्रिका पढ़ना इसका अच्छा तरीका है। ऐसा करने से आखिर में थोड़े समय का रिवीजन भी आपके लिए पर्याप्त होता है।

रिवीजन से क्लीयर होता है विजन : किसी परीक्षा में सफलता के लिए सालभर की तैयारी जितनी जरूरी होती है, आखिरी समय में रिवीजन भी उतना ही महत्वपूर्ण होता है। एनडीए की परीक्षा भी इसका अपवाद नहीं है। अगले कुछ महीनों के लिए तैयारी का शेड्यूल बनाते समय रिवीजन का शेड्यूल भी जरूर रखें। इसके अलावा, पिछले साल के प्रश्नपत्र हल करना भी फायदेमंद होता है। इससे अपनी तैयारी का स्तर समझने में मदद मिलती है और तय समय में परीक्षा दे पाने का भरोसा बनता है। इनके माध्यम से अपनी खामियों को समझकर समय रहते दूर करना भी संभव होता है।

स्वास्थ्य पर भी दें पूरा ध्यान : वैसे तो कहावत है कि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का निवास होता है। बात जब एनडीए की हो, तो स्वास्थ्य पर ध्यान देना और भी जरूरी हो जाता है। एनडीए में प्रवेश पढ़ाई के साथ-साथ आपके व्यक्तित्व एवं स्वास्थ्य के आधार पर होता है। एनडीए से जुड़े स्वास्थ्य संबंधी मानकों के बारे में पहले से जान लेना और खुद को उनके अनुरूप ढालना बहुत जरूरी है। शरीर पर परमानेंट टैटू को लेकर भी एनडीए में कुछ तय व्यवस्था है। इसके बारे में जानना भी आवश्यक है। ध्यान रखें, किसी नियम के बारे में न जानने के कारण उसकी अनदेखी आपकी सभी तैयारियों पर भारी पड़ सकती है।

स्वाति जैन

एडिटोरियल डायरेक्टर, ओसवाल बुक्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.