नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। MPBSE MP Board Class 10 Result 2022: मध्य प्रदेश बोर्ड द्वारा आयोजित की गयी कक्षा 10 की परीक्षाओं के नतीजों की घोषणा का इंतजार 10 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं को है। माध्यमिक शिक्षा मण्डल, मध्य प्रदेश ने आधिकारिक तौर पर एमपीबीएसई एमपी बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2022 डेट को लेकर आधिकारिक तौर पर कोई घोषणा नहीं की है, लेकिन प्राप्त जानकारी और विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार एमपीबीएसई हाई स्कूल रिजल्ट 2022 घोषित किए जाने की तारीखों का ऐलान इस सप्ताह के दौरान कर सकता है। एमपीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2022 डेट के लिए सूचना आधिकारिक वेबसाइट, mpbse.nic.in पर जारी करेगा। दूसरी तरफ, स्टूडेंट्स को ध्यान देना चाहिए कि वे मध्य प्रदेश कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे जागरणजोश डॉट कॉम पर भी देख सकेंगे।

एमपी बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2022 जागरणजोश पर देखने के लिए डायरेक्ट लिंक

एमपी बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2022 में पास स्टूडेंट्स के लिए करियर विकल्प

दूसरी तरफ, जिन छात्र-छात्राओं को वार्षिक परीक्षाओं में उत्तीर्ण घोषित किया जाता है, वे अपनी रूचि एवं क्षमता के अनुसार अपने करियर के विकल्प का चुनाव कर सकते हैं। इसी के अनुरूप स्टूडेंट्स आगे की पढ़ाई के लिए सम्बन्धित कोर्स या स्ट्रीम में दाखिला ले सकते हैं। बात करें सबसे पंसदीदा विकल्प की तो मेडिकल या इंजीनियरिंग में करियर बनाने के इच्छुक छात्रों को हायर सेकेंड्री (11वीं और 12वीं) के लिए साइंस (मैथ या बॉयोलॉजी) स्ट्रीम का चुनाव करना होगा। इसी प्रकार, जो स्टूडेंट्स कॉमर्स में करियर बनाना चाहते हैं वे 11वीं में कॉमर्स स्ट्रीम को चुन सकते हैं। दूसरी तरफ, ह्यूमैनिटीज या फाइन आर्ट्स में दिलचस्पी रखने वाले स्टूडेंट्स इंटरमीडिएट में आर्ट्स या फाइन आर्ट्स के लिए दाखिला ले सकते हैं।

इसके अतिरिक्त, एमपी बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2022 में सफल घोषित किए जाने वाले छात्र-छात्राओं के लिए कृषि में करियर बनाने के लिए हायर सेकेंड्री में एग्रीकल्चर स्ट्रीम का चुनाव करना होगा। इन सभी हटकर, यदि स्टूडेंट्स सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों या अन्य सरकार व निजी संगठनों में टेक्निशियन के तौर पर करियर बनाना चाहते हैं, तो वे किसी सरकारी या निजी शिक्षा संस्थान से सम्बन्धित ट्रेड में आइटीआइ प्रमाण-पत्र कोर्स के लिए दाखिला ले सकते हैं।

Edited By: Rishi Sonwal