Move to Jagran APP

Independence Day Speech 2022: 15 अगस्त को देनी है स्पीच इन बातों कर रखें ध्यान, सब हो जाएंगे इंप्रैस

Independence Day Speech 2022 स्पीच तैयार करने के बाद आप घर में उसकी अच्छे से प्रैक्टिकस कर लें। आप चाहें तो घर में शीशे के सामने प्रैक्टिस कर सकते हैं इससे आपके भीतर कॉन्फिडेंस बढ़ जाएगा और आपको स्कूल में परेशानी नहीं होगी।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Fri, 12 Aug 2022 02:54 PM (IST)Updated: Fri, 12 Aug 2022 02:54 PM (IST)
Independence Day Speech 2022: 15 अगस्त को देनी है स्पीच इन बातों कर रखें ध्यान, सब हो जाएंगे इंप्रैस
15 अगस्त पर आप स्पीच देने जा रहे हैं तो इन टिप्स का रखें ध्यान

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। Independence Day Speech 2022: देश भर में आज से दो दिन बाद स्वंतत्रता दिवस का पर्व मनाया जाएगा। इस पर्व को मनाने के लिए लोगों में खूब उत्साह देखने को मिल रहा है। एक तरफ जहां, दफ्तरों में भारतीय लोकतंत्र का सबसे बड़ा पर्व को मनाने के लिए तैयारियां की जा रही हैं तो वहीं स्कूल, कॉलेजों और कोचिंगों के साथ-साथ घरों में लोगों में इस त्योहार को लेकर उत्साह कम नहीं है। हर गली- नुक्कड़ में स्वंतत्रता दिवस के आगमन की झलक देखने को मिल रही है। वहीं ऐसे में अगर आप इस साल अपने स्कूल में भाषण देने जा रहे हैं तो हम आपके लिए कुछ आसान टिप्स लेकर आए हैं, जिनको फाॅलो करके न केवल आप अपनी स्पीच को दमदार बना सकते हैं, बल्कि सुनने वाले भी आपके मुरीद हो जाएगे तो आइए जानते हैं कि, स्कूल में भाषण के दौरान किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

loksabha election banner

भाषण की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स इस बात का ध्यान रखें कि उन्होंने जिस भी टॉपिक को चुना है, पहले उससे संबंधित अच्छे से रिसर्च कर लें। यह देख लें कि, जिस लीडर या इतिहास से जुड़ी घटना के बारे में वह अपनी स्पीच देने जा रहे हैं, वे पूरी तरह सटीक हो। कोई भी तिथि या समय गलत न हो। इस बात का विशेष ध्यान रखें।

अब, जब आपने अपने टॉपिक पर रिसर्च कर लिया है और सभी तथ्यों को क्रॉस-चेक किया है। अब आप अपना भाषण इस तरह से लिख सकते हैं, जो अधिकतम लोगों को अटैक्ट्र करें। इसके लिए,भाषण को लिखते समय इस बात का ध्यान रखें कि स्पीच छोटी हो और सरल शब्दों में हो। अक्सर ऐसा होता है कि हम अपने स्पीच को दमदार बनाने के लिए कई बार भारी-भरकम शब्दों का यूज कर देते हैं, लेकिन जब उन्हें बोलते हैं तो वे दिक्कत होती है, इसलिए इस बात का ध्यान रखें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.