नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। How to Join Indian Army after 10th? आमतौर हर युवा भारतीय थल सेना में भर्ती होना चाहता है। इंडियन आर्मी में नौकरी न सिर्फ प्रतिष्ठा, अच्छे कैरियर और सुरक्षित भविष्य का एक बेहतरीन विकल्प है, बल्कि इसके साथ ही साथ देश सेवा का भी गौरव प्राप्त प्राप्त होता है। भारतीय थल सेना द्वारा विभिन्न शैक्षिक स्तरों से अनुसार भर्ती के विकल्प युवाओं के लिए उपलब्ध कराए गए हैं, इन्हीं में एक है 10वीं पास के लिए सेना में भर्ती। थल सेना में 10वीं (मैट्रिक या हाई स्कूल या सेकेंड्री या एसएसी) पास उम्मीदवारों की भर्ती सोल्जर के तौर पर भर्ती की जाती है, जिसके लिए अधिसूचना समय-समय पर जारी की जाती है।

How to Join Indian Army after 10th? सेना में सोल्जर भर्ती

भारतीय थल सेना में 10वीं के लिए सोल्जर की भर्ती जनरल ड्यूटी और ट्रेड्समैन कटेगरी में की जाती है। सेना द्वारा सोल्जर जनरल ड्यूटी और सोल्जर ट्रेड्समैन के पदों पर भर्ती के लिए रैली का आयोजन समय-समय पर देश के विभिन्न हिस्सों में किया जाता है। निर्धारित योग्यता रखने वाले इच्छुक उम्मीदवार इन सेना भर्ती रैलियों में भाग ले सकते हैं। हालांकि, इसके लिए उम्मीदवारों को सेना के भर्ती पोर्टल, joinindianarmy.nic.in पर विजिट करके सम्बन्धित रैली के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा।

How to Join Indian Army after 10th? सोल्जर भर्ती के लिए योग्यता और चयन प्रक्रिया

भारतीय सेना में सोल्जर जनरल ड्यूटी भर्ती के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण होने के साथ-साथ जिस क्षेत्र के लिए भर्ती निकाली गई है, उसका मूल निवासी होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु निर्धारित कट-ऑफ डेट पर 17-1/2 वर्ष से कम और 21 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। दूसरी तरफ, सोल्जर ट्रेड्समैन भर्ती के लिए उम्मीदवारों को 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण होने के साथ-साथ रिक्तियों से सम्बन्धित ट्रेड में आइटीआइ प्रमाण पत्र या एनसीवीटी ट्रेड सर्टिफिकेट प्राप्त किया होना चाहिए। आयु सीमा से सम्बन्धित शर्ते सोल्जर जनरल ड्यूटी के समान ही हैं। चयन प्रक्रिया के अंतर्गत उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) में सम्मिलित होना होता है। पीईटी की अधिक जानकारी उम्मीदवार सेना भर्ती पोर्टल से ले सकते हैं।

Edited By: Rishi Sonwal