नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। CUET 2022: देश की टॉप यूनिवर्सिटीज में शुमार, दिल्ली यूनिवर्सिटी, जामिया मिलिया, JNU, BHU समेत अन्य यूनिवर्सिटीज से ग्रेजुएशन करना लगभग हर छात्र का ख्वाब होता है। अब ऐसे में अगर आपने भी इन यूनिवर्सिटीज से यूजी प्रोगाम में दाखिले के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (Common University Entrance Test) या CUET फॉर्म भरा है तो आपके लिए महत्वपूर्ण अपडेट है। हम यहां आपको कुछ जरूरी टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनको फॉलो करके आप कुछ टिप्स परीक्षा में सफलता पा सकते हैं।

CUET परीक्षा में 12वीं कक्षा से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे। ऐसे में, स्टूडेंट्स को ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि उन्होंने अभी हाल ही में 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं दी हैं। ऐसे में उन्हें लगभग पूरा ही कोर्स कवर किया हुआ है। अब ऐसे में स्टूडेंट्स को बस सलाह दी जाती है कि वे एक बार फिर सभी महत्वपूर्ण टॉपिक को दोबारा रिवाइज कर लें।

छात्रों को यह भी सलाह दी जाती है कि वे ज्यादा क्रिटिकल थिकिंग प्रश्नों का अभ्यास करने पर ध्यान केंद्रित करें, क्योंकि परीक्षाएं बहुविकल्पीय प्रश्न पर आधारित हैं और ऐसे में निर्णय लेने, व्यापक कौशल और छात्रों की अवधारणाओं की समझ पर ध्यान केंद्रित करने वाले प्रश्न होंगे।

स्टूडेंट्स अधिक से अधिक CUET 2022 मॉक टेस्ट को सॉल्व करें, जिससे उन्हें परीक्षा की बहुत अच्छे से तैयारी हो सकती है। मॉक टेस्ट के लिए उपस्थित होने वाले छात्रों को परीक्षा का प्रयास करते समय हर महत्वपूर्ण सेक्शन पर अधिक ध्यान केंद्रित करना होगा। इसके साथ ही हर सेक्शन के बीच समय को विभाजित करके अपने समय को मैनेज करें। 

ये है परीक्षा का पैर्टन

CUET 2022 एंट्रेंस एग्जाम पैटर्न के अनुसार, पेपर के चार सेक्शन होंगे। कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट प्रश्न पत्र में एक अनिवार्य भाषा परीक्षा, दो डोमेन-विशिष्ट परीक्षण और जनरल परीक्षा शामिल होगी। 

नंबरोंंकी दौड़ होगी खत्म 

यूजीसी की ओर से अनिवार्य किए गए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अब 12वीं में नंबर की रेस को खत्म करेगा। पिछले वर्षों में इंटरमीडिट के अंकों के आधार पर ही मेरिट तैयार करके इन यूनिवर्सिटी में प्रवेश दिया जाता था। इसकी वजह से कई बार ऐसा भी होता था कि कई बार कटऑफ सूची के लायक अंक नहीं आने के चलते स्टूडेंट्स प्रवेश नहीं ले पाते थे। लेकिन अब CUET से एक एंट्रेंस टेस्ट होगा, जिसमें आने वाले अंक के आधार पर कॉलेजों में यूजी दाखिला दिया जाएगा। 

Edited By: Nandini Dubey