Move to Jagran APP

TIPS for CLAT 2023: कैसे करें क्रैक, जानें अगले चार महीने में बेहतर तैयारी के स्‍मार्ट टिप्‍स

TIPS for CLAT 2023 कंर्सोटियम आफ नेशनल ला यूनिवर्सिटीज की वेबसाइट पर इसकी तैयारी के लिए माडल पेपर और सिलेबस की पूरी जानकारी दी गई है उसकी मदद से भी अपनी तैयारी को और बेहतर बना सकते हैं।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Tue, 16 Aug 2022 07:13 PM (IST)Updated: Tue, 16 Aug 2022 07:13 PM (IST)
TIPS for CLAT 2023: कैसे करें क्रैक, जानें अगले चार महीने में बेहतर तैयारी के स्‍मार्ट टिप्‍स
TIPS for CLAT 2023: अगले चार महीने में इसकी बेहतर तैयारी किस तरह करें...

धीरेंद्र पाठक। आगामी कामन ला एडमिशन टेस्‍ट (क्‍लैट-2023) के लिए तिथियों की घोषणा कर दी गई है। देश के सभी नेशनल ला यूनिवर्सिटीज के अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम (इंटीग्रेटेड ला कोर्स) में दाखिले के लिए यह राष्‍ट्र स्‍तरीय एंट्रेंस 18 दिसंबर, 2022 को आयोजित होगा। नेशनल ला यूनिवर्सिटीज के कंसोर्टियम की ओर से क्‍लैट 2023 के लिए आनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। क्लैट में हर साल लाखों की संख्‍या में उम्‍मीदवार सम्मिलित होते हैं। इससे इसमें कड़ी प्रतिस्पर्धा रहती है। ऐसे में इसे उत्तीर्ण करने के लिए सुनियोजित तैयारी की जरूरत है। आइये जानें, अगले चार महीने में इसकी बेहतर तैयारी किस तरह करें...

loksabha election banner

क्‍लैट में 150 प्रश्‍न आते हैं। प्रत्‍येक प्रश्‍न एक अंक का होता है। यह परीक्षा आफलाइन माध्‍यम से आयोजित होती है। परीक्षा दो घंटे की अवधि की है, जिसमें कुल पांच खंडों ( इंग्लिश लैंग्‍वेज, करेंट अफेयर्स/जनरल नालेज, लीगल रीजनिंग, लाजिकल रीजनिंग तथा क्‍वांटिटेटिव टेक्निक्‍स) से प्रश्‍न पूछे जाते हैं। अब सवाल यह है कि एक प्‍लानिंग के साथ शेड्यूल बनाकर तैयारी कैसे करें। इसके लिए कुछ सुझाव इस प्रकार हैं, जिस पर अमल करके इस परीक्षा को आसानी से क्रैक किया जा सकता है:

1. एक व्‍यावहारिक शेड्यूल बनाएं: मजबूत तैयारी के लिए सबसे पहले दैनिक और साप्ताहिक शेड्यूल बनाएं। यह व्‍यावहारिक होना चाहिए, जिसका आप रोज पालन कर सकें। ऐसा करने से आपको सभी विषयों और अवधारणाओं को समय पर कवर करने में मदद मिलेगी।

2. विश्लेषण के साथ अभ्यास: जब भी आप अपना कोई टापिक या कांसेप्‍ट कंपलीट करें, तो उसी दिन उससे संबंधित टेस्‍ट की प्रैक्टिस भी करें। इससे आपको अपने कमजोर एरिया के बारे में तुरंत पता चल जाएगा और उस पर फिर से ध्‍यान देकर उसे ठीक कर सकेंगे।

3. मार्किंग स्‍कीम पर फोकस: अगर आपको मार्किंग स्‍कीम की समझ रहेगी और इस पर अपना ध्‍यान केंद्रित रखेंगे तो इससे विभिन्न खंडों में अच्‍छा स्‍कोर हासिल करने में मदद मिलेगी।

4. बेहतर मार्गदर्शन : अगर आपको लग रहा है कि आप खुद से इसकी तैयारी सही से नहीं कर पा रहे हैं, तो किसी अच्छे कोचिंग सेंटर को ज्‍वाइन कर सकते हैं। कोचिंग सेंटर्स में डाउट क्लियर करने के सेशंस की सुविधाएं होती हैं। साथ ही, तैयारी के तौर-तरीकों को भी यहां बेहतर किया जा सकता है।

5. स्‍टडी मैटीरियल: क्‍लैट की स्‍मार्ट तैयारी के लिए बहुत अधिक पुस्‍तकों के फेर में न पड़ें। बस, कुछ अच्‍छे पब्लिकेशन की पु‍स्‍तकों से तैयारी करें। इन्‍हीं पुस्‍तकों को परीक्षा तक बार-बार दोहराते रहें। साथ में विषयवार टेस्‍ट/माक टेस्‍ट देते रहें। बार-बार अभ्यास करने से आपको अपने कमजोर एरिया को चिन्हित करके उन्हें सुधारने का मौका मिलेगा।

6. अनुमानों से बचें: क्‍लैट का पेपर देते समय तुक्‍का लगाने से बचें, क्योंकि प्रत्येक गलत उत्तर देने पर आपके सही अंक में से 0.25 अंक काट लिये जाएंगे।

7. नोट्स तैयार करें: परीक्षा से ठीक पहले के रिवीजन के लिए प्रत्येक विषय के अपने नोट्स तैयार करें। हमेशा याद रखें कि नोट्स सटीक और आसान भाषा में होने चाहिए।

विषयवार समुचित रणनीति

यदि आप क्लैट को क्वालिफाई करना चाहते हैं, तो अभी आपको विषयवार तैयारी पर ध्यान देने की जरूरत है:

• अंग्रेजी के लिए: यह सबसे आसान खंड है, क्योंकि इसमें सब कुछ पाठ्यक्रम के अनुसार आता है। इस सेक्‍शन में भाषा की मौलिक धारणा की समझ के साथ-साथ रीडिंग काम्प्रिहेंशन और शब्दावली से जुड़े प्रश्‍नों की तैयारी के लिए रोजाना व्याकरण के प्रश्नों का अभ्यास करें और अपनी पढ़ने की आदत भी विकसित करें। इस सेक्‍शन की तैयारी के लिए सिर्फ अच्छे लेखकों की पुस्तकों को ही प्राथमिकता दें।

• जीके के लिए: इस सेक्‍शन की तैयारी के लिए नियमित रूप से राष्ट्रीय स्तर का समाचार पत्र पढ़ें। इस दौरान सभी महत्वपूर्ण कानूनी निर्णयों पर ध्यान रखें। हाल की घटनाओं पर भी फोकस रखें। इतिहास, कला और संस्कृति खंड की तैयारी में भी इससे आपको मदद मिलेगी।

• लीगल एप्टिट्यूड: यह खंड मध्यम स्‍तर का है। यदि आप निष्पक्ष उत्तरों के साथ प्रतिदिन कानूनी तर्क का अभ्यास करते हैं तो आप इस खंड में अच्छा करेंगे। इसके लिए वर्तमान कानूनी मुद्दों से संबंधित समाचार पत्र और ब्‍लाग अवश्‍य पढ़ें।

• गणित: इस खंड में प्रश्नों का कठिनाई स्तर 10वीं कक्षा के गणित के समान होता है। इसके लिए आपको महत्वपूर्ण और स्कोरिंग विषयों पर ध्यान देने की जरूरत है। नियमित अभ्यास और रिवीजन के जरिए अवधारणाओं में स्‍पष्‍टता लाने की कोशिश करें।

• लाजिकल रीजनिंग : अगर लाजिकल रीजनिंग की बात करें, तो इस सेक्‍शन की भी परीक्षा में इसकी बहुत महत्‍वपूर्ण भूमिका होती है। इसमें विषय की तैयारी के लिए आप एनालिटिकल रीजनिंग पर अपना अधिक फोकस रखें, जैसे कि स्‍टेटमेंट ऐंड आर्गुमेंट, स्‍टेटमेंट ऐंड एजम्‍पशंस, स्‍टेटमेंट ऐंड कंकुलुजंस, कोर्स आफ एक्‍शन, पैसेज ऐंड कंकुलुजन, एसर्सन ऐंड रीजन व ब्‍लड रिलेशन आदि। इस सेक्‍शन की तैयारी का सबसे अच्‍छा तरीका है कि पहले आप इस तरह के प्रश्‍नों को समझने का अभ्‍यास करें, सभी सवालों का जवाब प्रश्‍न में ही दिया होता है। इसलिए इसकी रीडिंग पर अधिक से अधिक समय दीजिए। इसके अलावा, यदि एक उम्मीदवार के रूप में आप अपने निर्णयों को लेकर गंभीर हैं और सफल होने की आपमें छटपटाहट है, तो यह परीक्षा क्लियर करके देश के शीर्ष ला कालेजों में प्रवेश पाने में सफल हो सकते हैं।

(सतेंद्र कुमार, डायरेक्‍टर, तारा इंस्‍टीट्यूट, दिल्ली से बातचीत पर आधारित)

महत्‍वपूर्ण तिथियां

क्‍लैट 2023

आनलाइन आवेदन की प्रारंभ तिथि: 8 अगस्‍त, 2022

आनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि: 13 नवंबर, 2022

परीक्षा तिथि: 18 दिसंबर, 2022

कैसे करें आवेदन : कंर्सोटियम आफ एनएलयूज की वेबसाइट (https://consortiumofnlus.ac.in) के माध्‍यम से


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.