Move to Jagran APP

Career Option After 12th: आर्ट्स स्ट्रीम वाले इन फील्ड का चुनाव करके पा सकते हैं सरकारी नौकरी, जानें विकल्प

कला में बारहवीं पास करने वाले उम्मीदवारों के पास बैंकिंग सेक्टर भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इस क्षेत्र में भी विभिन्न पदों पर भर्तियां निकलती रहती हैं जिसके लिए कैंडिडेट्स अनिवार्य शैक्षणिक योग्यता पूरा करने के बाद निकलने वाली वैकेंसीज के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इससे जुड़ी ज्यादा जानकारी पाने के लिए कैंडिडेट्स संबंधित पोर्टल पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

By Nandini Dubey Edited By: Nandini Dubey Published: Fri, 22 Mar 2024 05:57 PM (IST)Updated: Fri, 22 Mar 2024 05:57 PM (IST)
Career Option After 12th: आर्ट्स स्ट्रीम वाले इन फील्ड का चुनाव करके पा सकते हैं सरकारी नौकरी, जानें विकल्प (Image-freepik)

 करियर डेस्क, नई दिल्ली। इस साल की बोर्ड परीक्षाएं अब लगभग समाप्त होने वाली है। यूपी और बिहार बोर्ड परीक्षाएं समाप्त हो चुकी हैं। बिहार बोर्ड तो जल्द ही नतीजों का एलान भी करने वाला है। इसके अलावा, सीबीएसई सहित अन्य राज्यों के बोर्ड की परीक्षाओं की बात करें तो यह भी जल्द खत्म हो जाएंगी। इसी क्रम में अब बारहवीं के स्टूडेंट्स तेजी से अपनी आगे की प्लानिंग में जुट गए हैं। ऐसे में इन स्टूडेंट्स की हेल्प करने के लिए आज, हम आर्ट्स स्ट्रीम से बारहवीं करने वाले छात्र-छात्राओं को कुछ ऐसे फील्ड के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको चुनकर वे इन क्षेत्रों में सरकारी नौकरी पा सकते हैं। आइए डालते हैं इस पर एक नजर।

loksabha election banner

टीचिंग

आर्ट्स स्ट्रीम से बारहवीं करने वाले स्टूडेंट्स के पास टीचिंग फील्ड एक बेहतर करियर ऑप्शन हो सकता है, जिसमें आगे बढ़कर वे सरकारी नौकरी पा सकते हैं। इसके लिए कैंडिडेट्स को पहले संबंधित फील्ड में ग्रेजुएशन और फिर बीएड-डीएलएड की डिग्री प्राप्त करने के बाद केवीएस, नवोदय समेत अन्य राज्यों की ओर से निकलने वाली शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यूपीएससी

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा को लेकर कैंडिडेट्स के भीतर एक अलग ही क्रेज है। हर साल बड़ी संख्या में अभ्यर्थी इस परीक्षा की तैयारी करते हैं। ऐसे में कला स्ट्रीम से 12वीं करने वाले इस परीक्षा में बैठने के लिए सबसे पहले आर्ट्स में ग्रेजुएशन करके इस परीक्षा की तैयारी शुरू कर सकते हैं। इसके बाद संघ लोक सेवा आयोग की की सिविल सेवा परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।  

बैंकिंग

कला में बारहवीं पास करने वाले उम्मीदवारों के पास बैंकिंग सेक्टर भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इस क्षेत्र में भी विभिन्न पदों पर भर्तियां निकलती रहती हैं, जिसके लिए कैंडिडेट्स अनिवार्य शैक्षणिक योग्यता पूरा करने के बाद निकलने वाली वैकेंसीज के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

ये हैं प्राइवेट सेक्टर में मौके 

अगर आप प्राइवेट सेक्टर में जाना चाहते हैं तो आपके पास तमाम फील्ड्स में हैं, जिनमें आप आगे बढ़ सकते हैं। इनमें अगर आप चाहें तो अपनी हॉबी के अनुसार डासिंग, एक्टिंग, म्यूजिक, डायरेक्ट समेत किसी भी फील्ड को चुन सकते हैं। इसके अलावा, ब्लॉगिंग और यूट्यूबर भी आज के वक्त में एक अच्छा विकल्प है। लोग यूट्यूब पर अपना कंटेट बनाकर बेहतर कमाई कर रहे हैं। इसके अलावा, फोटोग्राफी, ब्लॉगिंग, इवेंट मैनेजमेंट, ग्राफिक्स डिजाइनर, फैशन डिजाइनर, फाइन आर्ट्स, पत्रकारिता, बैचलर इन होटल मैनेजमेंट, टूर एन्ड ट्रैवल्स सहित अन्य ऑप्शन भी उपलब्ध हैं।

यह भी पढ़ें: Career After 10th: दसवीं उत्तीर्ण करने के बाद इन क्षेत्रों में पा सकते हैं सरकारी नौकरी, वेतन भी होगा शानदार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.