Move to Jagran APP

एफडी फॉर्म में हो संशोधन

रिजर्व बैंक ने कहा है कि बैंक मियादी जमा (एफडी) खाता फॉर्म को संशोधित कर इसके संयुक्त खाता धारकों में एक की मृत्यु होने पर दूसरे को समय से पहले रकम निकालने की अनुमति दें। इस निकासी पर बैंक किसी प्रकार की पेनाल्टी नहीं लगाएंगे।

By Edited By: Published: Fri, 17 Aug 2012 09:25 AM (IST)Updated: Fri, 17 Aug 2012 10:40 AM (IST)
एफडी फॉर्म में हो संशोधन

मुंबई। रिजर्व बैंक ने कहा है कि बैंक मियादी जमा (एफडी) खाता फॉर्म को संशोधित कर इसके संयुक्त खाता धारकों में एक की मृत्यु होने पर दूसरे को समय से पहले रकम निकालने की अनुमति दें। इस निकासी पर बैंक किसी प्रकार की पेनाल्टी नहीं लगाएंगे।

loksabha election banner

ओबीसी ने घटाया बेस रेट

सार्वजनिक क्षेत्र के ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (ओबीसी) ने आधार दर में 0.1 फीसद की कमी की है। यह अब 10.40 फीसद हो गई है। इस दर से कम पर बैंक कर्ज नहीं दे सकते हैं। इसके साथ ही विभिन्न परिपक्वता अवधि वाली जमाओं पर भी बैंक ने आधा फीसद तक की कटौती की है। नई दरें बृहस्पतिवार से प्रभावी हो गई हैं।

पीएसयू बैंकों में हड़ताल

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक कर्मचारी 22 और 23 अगस्त को हड़ताल करेंगे। यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस ने बैंकिंग क्षेत्र में सुधार और नौकरियों की आउटसोर्सिग के विरोध में इसकी घोषणा की है। यह बैंकों के पांच कर्मचारी संघों और चार अधिकारी संघों का संयुक्त संगठन है।

इंफोसिस के खिलाफ सुनवाई टली

आइटी कंपनी इंफोसिस के खिलाफ अमेरिका में वीजा उल्लंघन मामले की सुनवाई 17 सितंबर तक के लिए टल गई है। इसके कारणों की जानकारी नहीं दी गई है। कंपनी के पूर्व अमेरिकी कर्मचारी जैक पाल्मर ने वीजा धोखाधड़ी का मामला अदालत में दर्ज कराया है।

तेल कंपनियों को घाटा

सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों को पेट्रो उत्पादों की बिक्री पर रोजाना 450 करोड़ रुपये का नुकसान हो रहा है। ये कंपनियां इन उत्पादों की बिक्री लागत से कम कीमत पर करती हैं। डीजल पर इनका घाटा बढ़कर 15.55 रुपये प्रति लीटर हो गया है। वहीं किरोसिन पर 29.97 रुपये प्रति लीटर और रसोई गैस पर प्रति सिलिंडर 231 रुपये का नुकसान हो रहा है।

यूबीआइ को पूंजी की दरकार

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया पूंजी उपलब्धता बढ़ाने के लिए सरकार से 950 से 1,000 करोड़ रुपये के पूंजी निवेश की मांग करेगा। बैंक के सीएमडी डी सरकार ने कहा कि बैंक का पूंजी पर्याप्तता अनुपात 12 फीसद है, जो सामान्य स्तर है। मगर विस्तार गतिविधियों के लिए बैंक को नई पूंजी की दरकार है।

इंडसइंड का मुद्रा विनिमय कारोबार

इंडसइंड बैंक ने छह मुद्राओं के कार्ड लांच करके प्रीपेड मुद्रा विनिमय कारोबार शुरू किया है। विदेश यात्रा पर जाने से पहले ग्राहक एकमुश्त भुगतान के जरिए यह कार्ड खरीद सकते हैं। विदेश में खरीददारी और एटीएम मशीनों से पैसे निकालने के लिए इस कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकेगा। इसके लिए बैंक ने इलेक्ट्राकार्ड सर्विसेज से गठजोड़ किया है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.