Move to Jagran APP

मूडीज ने बदला दलाल स्ट्रीट का मूड

कई माह पहले भारत को क्रेडिट रेटिंग घटाने की धमकी दे चुकी मूडीज ने ताजा रिपोर्ट में देश के साख आकलन को स्थिर रखा है। वहीं, ग्लोबल स्तर पर कर्ज संकट के शिकार ग्रीस को राहत पैकेज पर सहमति बन गई है। ये दोनों खबरें काफी समय से सतर्कता बरत रहे निवेशकों में जोश भरने में कामयाब रहीं। इसकी वजह से मंगलवार को

By Edited By: Published: Wed, 28 Nov 2012 08:07 AM (IST)Updated: Wed, 28 Nov 2012 08:16 AM (IST)
मूडीज ने बदला दलाल स्ट्रीट का मूड

मुंबई। कई माह पहले भारत को क्रेडिट रेटिंग घटाने की धमकी दे चुकी मूडीज ने ताजा रिपोर्ट में देश के साख आकलन को स्थिर रखा है। वहीं, ग्लोबल स्तर पर कर्ज संकट के शिकार ग्रीस को राहत पैकेज पर सहमति बन गई है। ये दोनों खबरें काफी समय से सतर्कता बरत रहे निवेशकों में जोश भरने में कामयाब रहीं। इसकी वजह से मंगलवार को जोरदार लिवाली चली। नतीजतन दलाल स्ट्रीट में लगातार दूसरे सत्र में तेजी जारी रही। इस दिन बंबई शेयर बाजार [बीएसई] का सेंसेक्स 305.07 अंक यानी 1.65 फीसद की छलाग लगाकर दो माह के ऊंचे स्तर 18842.08 पर बंद हुआ। एक दिन पहले इसमें 30 अंक की बढ़त दर्ज हुई थी। इसी प्रकार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज [एनएसई] का निफ्टी 91.55 अंक उछलकर 5727.45 पर बंद हुआ। बुधवार को गुरुनानक जयंती पर दलाल स्ट्रीट में अवकाश रहेगा।

loksabha election banner

ग्लोबल क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज के ताजा एलान और ग्रीस को कर्ज पैकेज के अलावा घरेलू स्तर पर प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का बयान खासा अहम रहा। मनमोहन ने लोकसभा में सरकार को बहुमत समर्थन का भरोसा जताकर भी निवेशकों का मनोबल बढ़ाया। विदेशी संस्थागत निवेशकों [एफआइआइ] भारतीय बाजार में लगातार लिवाल बने हुए हैं। एशियाई और यूरोपीय बाजारों की तेजी से भी दलाल स्ट्रीट की कारोबारी धारणा को मजबूती मिली। बृहस्पतिवार को नवंबर माह के वायदा सौदों का निपटान होना है। कुछ समय से चल रही गिरावट के बीच बिकवाली कर चुके कारोबारियों ने अपनी पोजीशन कवर करने के लिए भी बाजार में लिवाली की। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 18616.55 अंक पर मजबूती के साथ खुला। यही इसका सत्र के दौरान निचला स्तर रहा। लिवाली के जोर से यह एक समय सत्र के ऊंचे स्तर 18862.70 अंक को भी छूने में कामयाब हुआ। इस दिन बीएसई के सभी सूचकाक बढ़त पर बंद हुए। रीयल्टी और कंज्यूमर ड्यूरेबल कंपनियों से जुड़े सूचकाकों में तीन फीसद से ज्यादा की तेजी आई। एफएमसीजी, बैंकिंग और टेक्नोलॉजी कंपनियों के शेयरों में भी निवेशकों ने दिलचस्पी दिखाई। सेंसेक्स की तीस कंपनियों में 28 के शेयर लाभ में रहे, जबकि दो में नुकसान दर्ज हुआ। रिलायंस फिर नंबर वन देश की दिग्गज कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में 1.66 फीसद की तेजी आई। इसकी वजह से कंपनी ने टीसीएस को पछाड़कर सेंसेक्स की शीर्ष कंपनी का तमगा फिर हासिल कर लिया। इस दिन रिलायंस का बाजार पूंजीकरण बढ़कर 2,54,377 करोड़ रुपये हो गया। इसके मुकाबले टाटा समूह की टीसीएस का बाजार मूल्य 2,53,479 करोड़ रुपये रहा।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.