Move to Jagran APP

नए नोटों के लिए रोजाना तैयार हो रहे हैं 12,500 एटीएम, जल्द सबके हाथ आएंगे नए नोट

नोटबंदी के बड़े फैसले के बाद लोगों की मुश्किलों को देखते हुए बैंकों की तरफ से हर रोज 12,500 एटीएम नए नोटों के हिसाब से तैयार हो रहे हैं

By Surbhi JainEdited By: Published: Thu, 17 Nov 2016 11:18 AM (IST)Updated: Wed, 11 Jan 2017 03:45 PM (IST)
नए नोटों के लिए रोजाना तैयार हो रहे हैं 12,500 एटीएम, जल्द सबके हाथ आएंगे नए नोट

loksabha election banner

नई दिल्ली: नोटबंदी के बड़े फैसले के बाद लोगों की मुश्किलों को देखते हुए बैंकों की तरफ से हर रोज 12,500 एटीएम नए नोटों के हिसाब से तैयार हो रहे हैं। अब एटीएम लोगों को 500 और 2000 रुपए के नोट देने के लिए तैयार किए जा रहे हैं जिससे यह संभावना तेज हो गई है कि अब देश के करीब दो लाख एटीएम अगले दो हफ्तों में मौजूदा स्थिति पर काबू पाने में सक्षम हो जाएंगे। इसके बाद बैंकों की तरफ से जारी प्रतिबंधों को हटाए जाने का रास्ता साफ हो जाएगा।

सरकार ने बीते दिनों बैंकों एवं एटीएम के बाहर नकद निकासी करने वाले लोगों की बढ़ती भीड़ को राहत देने के लिए काफी सारे प्रयास किए हैं। केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पिछले हफ्ते कहा था कि 500 और 1000 रुपए के पुराने नोटों को बदले जाने की प्रक्रिया को तेज कर दिया गया है, इस प्रक्रिया को पूरी तरह से सामान्य होने में दो से तीन हफ्ते का समय लग सकता है।

इस सरकारी बैंक के एटीएम से जल्द निकलेंगे 50 और 20 रुपए के भी नोट:

500 और 1000 रुपए के नोट बैन होने के बाद से ही बाजार में अफरातफरी का माहौल है। जहां कुछ बैंकों में नकदी जल्द खत्म हो रही है तो कुछ एटीएम मशीनों में पर्याप्त कैश न होने की समस्या लोगों को परेशान कर रही है। इस बीच देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक ने बड़ा ऐलान कर दिया है, जो देशभर में खुल्ले पैसों की समस्या को काफी हद तक खत्म कर देगा। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की चेयरमैन और प्रबंध निदेशक अरुंधती भट्टाचार्या ने बताया कि आने वाले दिनों में जैसे ही एटीएम के बाहर लोगों की भीड़ थोड़ी छटेगी, बैंक मशीनों में 100 रुपए के छोटे नोट के अलावा 50 और 20 रुपए के नोट रखना भी शुरु कर देगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.