नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। Bihar Board 10th Exam 2023: बिहार बोर्ड मैट्रिक रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट नजदीक है। बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड, बीएसईबी (Bihar School Examination Board, BSEB) की ओर से दसवीं कक्षा के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया आगामी 22 अगस्त, 2022 को खत्म हो रही है। अब ऐसे में, जिन छात्र-छात्राओं ने इस कक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है, वे स्कूलों के माध्यम से इसे करवा सकते हैं। बिहार बोर्ड ने इस संबंध में एक ट्वीट करके जानकारी दी है। इसके साथ ही चाहें तो नीचे दिए गए आसान स्टेप्स को फाॅलो करके भी ऑनलाइन पंजीकरण किया जा सकता है।  

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने हाल ही में दसवीं वार्षिक परीक्षा 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन विंडो फिर से खोली थी। इसके अनुसार, जिन छात्र-छात्राओं का पंजीकरण पूरा नहीं हो पाया है, वे 18 अगस्त से 22 अगस्त, 2022 तक स्कूलों के माध्यम से पूरा सकते हैं। स्कूल प्रमुखों को को रजिस्ट्रेशन के लिए secondary.biharboard online.com पर जाकर स्टूडेंट्स के फाॅर्म कंप्लीट करने होंगे। हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि, अब जमा किए गए पंजीकरण फॉर्म विलंब शुल्क के साथ जमा किए जाएंगे। इसके अलावा, पहले से भरे हुए फॉर्म के लिए पंजीकरण शुल्क भी 22 अगस्त, 2022 तक ऑनलाइन स्वीकार किया जाएगा। छात्र-छात्राओं को मैट्रिक परीक्षा से संबंधित ताजा जानकारी के लिए स्टूडेंट्स को पोर्टल पर विजिट करना होगा।

Bihar Board 10th Exam 2023: बिहार बोर्ड मैट्रिक रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने के लिए ऐसे करें आवेदन 

बिहार बोर्ड मैट्रिक रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले स्टूडेंट्स आधिकारिक वेबसाइट secondary.biharboardonline.com पर जाएं। इसके बाद, पूछे गए क्रेडेंशियल का उपयोग करके लॉगिन करें

बीएसईबी 10वीं पंजीकरण फॉर्म तक पहुंचें। अब फॉर्म का प्रिंट आउट ले लें। इसके बाद, विवरण भरें और पूछे गए दस्तावेजों को सत्यापित करें (यदि कोई हो)। अब फॉर्म जमा करें और शुल्क का भुगतान करें। इसके बाद फॉर्म का प्रिंटआउट लेकर रख लें। 

Edited By: Nandini Dubey