कुल्लू, संवाद सहयोगी। ATR 42 Aircraft in Kullu, अब पहाड़ों में सैर करने वाले सैलानियों को दिल्ली से कुल्लू-मनाली आने के लिए सस्ती हवाई सुविधा मिलने जा रही है। एयर इंडिया की पूर्व क्षेत्रीय सहायक कंपनी एलायंस एयर अब कुल्लू-मनाली स्थित भुंतर हवाई अड्डे में छोटा 48 सीटर विमान भेजेगी। सोमवार से दिल्ली-भुंतर के बीच 70 सीटर एटीआर-72 की जगह एटीआर-42 सेवाएं देगा। इससे कुल्लू व मनाली आने वाले सैलानियों व आम जनमानस को सुविधा मिलेगी व किराये में भी कटौती होगी।

भुंतर एयरपोर्ट अथारिटी की ओर से एटीआर-42 विमान की उड़ान को लेकर तैयारी कर ली गई हैं और इसकी नियमित तौर पर उड़ान होंगी। एटीआर-42 विमान भुंतर एयरपोर्ट के छोटे रनवे पर संचालित करने में सक्षम होगा। छोटी क्षमता वाले इस विमान में कम परिचालन लागत और कम पे लोड प्रतिबंध है, जिससे भुंतर एयरपोर्ट पर एटीआर-42 सेवाएं अधिक लाभदायक होंगी। इसका सीधा लाभ यात्रियों को मिलेगा।

एटीआर-72 में पहले दिल्ली से भुंतर के लिए 50 से 60 यात्री सफर करते थे। वापसी में गर्मी में 12 से 15 और सर्दी में 15 से 20 ही सफर करते थे। इस कारण भुंतर से दिल्ली के लिए 22 से 26 हजार रुपये प्रति यात्री किराया था जबकि दिल्ली से भुंतर भी तत्काल बुकिंग में सात से आठ हजार और एक सप्ताह पहले की गई बुकिंग में पांच से छह हजार रुपये के करीब प्रति यात्री किराया लगता था। अब एटीआर-42 विमान की उड़ान से दोनों तरफ बराबर यात्री सफर कर सकेंगे। इससे निश्चित तौर पर किराये में भी 20 से 25 फीसद कटौती होगी। उधर, मनाली होटलियर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष मुकेश ठाकुर व मणिकर्ण वैली होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष किशन ठाकुर ने कहा है कि इससे पर्यटन कारोबार को पंख लगने की उम्मीद है।

सोमवार से दिल्ली-भुंतर के बीच एटीआर-42 विमान की उड़ान होगी। इसके लिए एयरपोर्ट में तैयारियां पूरी हैं। उड़ान शेड्यूल में कोई बदलाव नहीं है।

-नीरज कुमार श्रीवास्तव, निदेशक भुंतर एयरपोर्ट

Edited By: Virender Kumar