Move to Jagran APP

नहर में पानी नहीं आने से नाराज किसानों ने किया सात घंटे तक एनएच जाम

नहर में पानी नहीं आने से नाराज किसानों ने किया सात घंटे तक किया एनएच जाम

By JagranEdited By: Published: Thu, 18 Aug 2022 09:30 PM (IST)Updated: Thu, 18 Aug 2022 09:30 PM (IST)
नहर में पानी नहीं आने से नाराज किसानों ने किया सात घंटे तक एनएच जाम
नहर में पानी नहीं आने से नाराज किसानों ने किया सात घंटे तक एनएच जाम

नहर में पानी नहीं आने से नाराज किसानों ने किया सात घंटे तक एनएच जाम

loksabha election banner

अरवल :नहर में पानी न आने से नाराज सदर प्रखंड के मोथा गांव के किसानों ने गुरुवार को अरवल-जहानाबाद एनएच-110 को जाम कर दिया। सड़क पर आगजनी की। इसके चलते आवागमन बाधित हो गया। जाम में फंसे लोग परेशान रहे। किसानों का कहना था कि सोन उच्च नहर के आईयारा छोटी नहर में पानी नहीं आने से मोथा, हसनपुरा, भदासी मखमिलपुर, फखरपुर, गद्दोपुर, मूलचंद बिगहा आदि गांवों में हजारों एकड़ में लगी धान की फसल सूख रही है। किसान पानी का नियमित लगान भी देते हैं। इसके बावजूद सिंचाई विभाग पानी उपलब्ध कराने में असफल है। विभाग की लापरवाही से नहर में पानी नहीं आने से धान की खेती पटवन के अभाव में नष्ट हो रही है। इसके प्रति जिले के वरीय पदाधिकारी भी संवेदनशील नहीं दिखाई पड़ रहे हैं। इससे पहले भी कई बार सिंचाई के लिए पानी को लेकर किसानों ने सड़क जाम किया। लेकिन हर बार विभाग पानी उपलब्ध कराने का आश्वासन देता रहा। मजबूर होकर फिर सड़क जाम करना पड़ा।

किसान चंदन कुमार, मिथिलेश पासवान, सुरेंद्र यादव, सुदामा यादव, सुशील सिंह आदि ने बताया कि शर्मा गांव के पास नहर में आरसीसी पुल तोड़ कर नाला बैठा दिया गया है, जिससे नहर का पानी निचले छोर तक नहीं पहुंच रहा है। कई बार विभाग को नाला हटाकर पुल बनवाने के लिए किसानों द्वारा आवेदन दिया गया, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही। इसी नहर के पानी से बिना नहर वाले क्षेत्र में पानी मिल रहा है और नहर किनारे के किसानों की फसल पानी के बिना सूख रही है। जाम की सूचना पर सदर थानाध्यक्ष शंभू पासवान, सीओ समेत अन्य पदाधिकारी पुलिस बल के साथ पहुंचे। लेकिन किसान नहीं माने। उनकी मांग थी कि जबतक नहर में पानी नहीं आएगा सड़क जाम रहेगा। शर्मा गांव के पास नहर में आरसीसी पुल का निर्माण शुरू किया जाए, तभी उनके गांवों तक पानी पहुंच पाएगा। सुबह आठ बजे से लगा जाम काफी मशक्कत के बाद दोपहर तीन बजे हटा। एडीएम ज्योति कुमार मौके पर पहुंचे और किसानों को आश्वासन दिया कि नहर का पानी निचले छोर तक पहुंचाया जाएगा। साथ ही नहर की मरम्मत भी कराई जाएगी। शर्मा गांव में नाले को हटाकर आरसीसी पुल बनाया जाएगा। रात दिन नहर पर पुलिस गश्ती भी कराई जाएगी। आश्वासन के बाद किसानों ने जाम हटाया। सात घंटे तक सड़क जाम रहने से दोनों तरफ दो किमी में वाहनों की लंबी लाइन लग गई थी। पटना-औरंगाबाद के रास्ते अपने गंतव्य की ओर जाने वाले सैकड़ों लोग जाम में चिलचिलाती धूप में परेशान रहे। जाम में कैदी वाहन सहित कई यात्री वाहन भी फंसे रहे। जाम हटने के बाद धीरे-धीरे यातायात सामान्य हुआ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.