जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 24 अगस्त को देश के सबसे बड़े 2600 बेड के अमृता अस्पताल का उद्घाटन करेंगे। उद्घाटन समारोह में राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय और मुख्यमंत्री मनोहर लाल सहित राज्य के जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित रहेंगे। बृहस्पतिवार को उद्घाटन कार्यक्रम, संस्था के कार्यकलाप और अस्पताल के बारे में तिगांव से विधायक राजेश नागर ने जानकारी दी।

अस्पताल में आयोजित प्रेस वार्ता में पत्रकारों को विधायक ने बताया कि इस अस्पताल से न सिर्फ जिले के युवाओं को बल्कि देश के विभिन्न राज्यों के 12 हजार युवाओं को रोजगार मिलेगा। अस्पताल का लाभ कई जिलों के निवासियों को मिलेगा। यहां लोगों को रियायती दरों पर अंतरराष्ट्रीय स्तर की चिकित्सा सुविधा मिलेगी। नागर ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश के निजी क्षेत्र के सबसे बड़े अस्पताल का उद्घाटन करने आ रहे हैं। सभी तैयारियों का जायजा लिया गया है और प्रशासन स्तर के सभी कार्यों को पूर्ण रूप दे दिया गया है। एफएनजी (फरीदाबाद-नोएडा- गाजियाबाद) को भी मंजूरी मिल गई है। इससे ग्रेटर फरीदाबाद की नोएडा व गाजियाबाद से सीधी व बेहतर कनेक्टिविटी हो जाएगी। इन जिलों के लोग यहां इलाज कराने आ सकेंगे। रेजिडेंट मेडिकल निदेशक डा.संजीव के सिंह ने बताया कि उद्घाटन से पूर्व यहां 19 अगस्त को 30 महिला पुजारी और 28 पुरुष पुजारी मिलकर 108 कुंडीय यज्ञ का आयोजन करेंगे। कोच्चि की तर्ज पर फरीदाबाद में विमन सेल्फ हेल्प ग्रुप बनाया जाएगा, जो महिलाओं को सशक्त बनाने की दिशा में कार्य करेगा। मेडिकल के छात्रों को रिसर्च करने का मौका मिलेगा। इसके लिए अलग से ट्रेनिग सेंटर का निर्माण किया गया है। इसमें चार थियेटर और कैथ लैब होगी। महिला एवं बच्चों के विशेष ध्यान के लिए मदर एंड चाइल्ड ब्लाक बनाया गया है।

इस अवसर पर अस्पताल के प्रधान सलाहकार एवं कार्यकारी निदेशक सत्यानंद मिश्रा ने बताया कि आन्कोलाजी, कार्डियक, न्यूरो, गैस्ट्रो, रीनल, बोन डिजीज, ट्रामा, ट्रांसप्लांट सहित 81 तरह के स्पेशलिस्ट विभाग की स्थापना की गई है। अस्पताल पूरी तरह पेपरलेस बनाया गया है।

इस अवसर पर अस्पताल के प्रभारी स्वामी निजामृतानंद पुरी ने सभी को अस्पताल परिसर का भ्रमण करवाया।

Edited By: Jagran

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट