वाराणसी, जागरण संवाददाता। Airtel 5G service in Varanasi। देश भर में एक अक्‍टूबर 2022, शनिवार से 5 जी की सेवाएं तमाम शहरों में लांच कर दी गई हैं। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ भी वाराणसी में शनिवार को वर्चुअल इस कार्यक्रम से जुड़े और अपनी बात भी रखी। उन्‍होंने 5 जी स्‍पीड के फायदे भी बताए। मगर, लोगों के मन में तमाम शंकाएं 5 जी सेवाओं को लेकर बनी हुई हैं। हालांकि, अभी तक वाराणसी में एयरटेल की ओर से ही 5 जी की सेवाएं शुरू करने की जानकारी साझा की गई हैं।

भारत मे 5 जी सेवाएं शुरू होने के साथ ही टेलीकॉम उपभोक्‍ताओं के मन में तमाम प्रश्‍न इसकी सेवाओं को लेकर उमड़ने लगे हैं। लोगों के मन मे कई सवाल हैं जिनका वे जवाब जानना चाहते हैं, तो आपको बता दें कि वाराणसी में एयरटेल की ओर से पहले 5 जी की सेवाएं शुरू करने की जानकारी सामने आई है। हालांक‍ि, शहर के यूजर्स के मन में बड़ा सवाल उठ रहा है कि क्या अब फिर 4 जी की तरह ही 5 जी शुरू होने पर नया सिम लेना होगा?

एयरटेल के अधिकारी बताते हैं कि एयरटेल ने 5 जी के लिए उस टेक्नोलॉजी को चुना है, जिसके एयरटेल के ग्राहकों को अपना सिम नहीं बदलना होगा और वे अपने वर्तमान सिम पर ही 5 जी सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे।

ज्यादातर एक साल से ज्यादा पुराने स्मार्टफोन में 5G चिपसेट नहीं होता है। हालांकि, भारत में उपलब्ध नए स्मार्टफोन्स में ज्यादातर 5 जी सक्षम हैं। यदि आप एक नया स्मार्टफोन खरीद रहे हैं, तो जांच लें कि यह 5 जी सक्षम है या नहीं। इसके बाद फोन की 5G सेटिंग चालू करें। अपने फोन पर 5 जी सक्षम करने के लिए, सेटिंग टैब पर जाएं और कनेक्शन या मोबाइल नेटवर्क पर जाएं। आपको 4 जी या एलटीई के अलावा 5 जी चुनने का विकल्प दिखेगा। उस मोड का चयन करें और आप 5 जी सेवाओं का उपयोग करने के लिए तैयार हैं।

Edited By: Abhishek sharma

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट