फर्रुखाबाद, जागरण संवाददाता। Agniveer Recruitment 2022: राजपूत रेजीमेंटल सेंटर में शुक्रवार से शुरू हुई अग्निवीर भर्ती में पहले दिन फर्रुखाबाद की तहसील अमृतपुर और कायमगंज के युवाओं ने रनिंग ट्रैक पर दम दिखाया। लगभग 4500 अभ्यर्थियों ने दौड़ में भाग लिया। तहसीलवार भर्ती कार्यक्रम के चलते इस बार अभ्यर्थियों की भीड़ काफी कम रही। यही कारण है कि व्यवस्था भी सामान्य रही। हालांकि पर्याप्त संख्या में पुलिस फोर्स और सेक्टर मजिस्ट्रेट भी अपनी ड्यूटी पर मुस्तैद रहे।

सेना की अग्निवीर योजना के तहत शुक्रवार से राजपूत रेजिमेंटल सेंटर की एक करिअप्पा ग्राउंड पर अग्निवीर भर्ती की शुरुआत हुई। पहले दिन जनपद फर्रुखाबाद की तहसील कायमगंज और अमृतसर के युवाओं को रैली में शामिल होने का अवसर दिया गया। 

छावनी क्षेत्र में सैन्य कर्मियों की कड़ी सुरक्षा के बीच लगभग 4500 युवाओं ने भर्ती के लिए आवश्यक शारीरिक दक्षता प्रतियोगिता में सोलह सौ मीटर की दूरी को 5:30 मिनट में पूरा करने की चुनौती स्वीकार की। पहली बाधा में ही मात्र 5 प्रतिशत युवाओं के ही पास हो पाने की सूचना है। दौड़ में सफल अभ्यर्थियों को दूसरे चरण की शारीरिक दक्षता परीक्षा के तहत नौ फीट लंबी कूद, बीम और जिगजैग वाक की बाधा से गुजरना होगा। शनिवार को फर्रुखाबाद की तहसील सदर के अभ्यर्थियों को भर्ती में शामिल होने का अवसर दिया जाएगा। 

अपर जिला अधिकारी सुभाष चंद्रा ने बताया कि आवेदकों की संख्या को देखते हुए और कानून व्यवस्था की दृष्टि से भीड़ को कम रखने के लिए तहसीलवार भर्ती का संशोधित कार्यक्रम बनाया गया। इसका काफी लाभ मिला। अभ्यर्थियों की संख्या सीमित रहने के कारण व्यवस्था में कठिनाई नहीं आई और आम नागरिकों को भी असुविधा नहीं हुई। 

उन्होंने बताया कि भर्ती के दौरान व्यवस्था बनाए रखने को पर्याप्त संख्या में पुलिस बल और अधिकारियों की तैनाती की गई थी। बरेली सेना भर्ती कार्यालय से आए कर्नल विजय राणा ने बताया कि अग्निवीरों को भारतीय सेना में जनरल ड्यूटी, क्लर्क-स्टोर कीपर टेक्निकल, ट्रेड्समैन और सोल्जर टेक्निकल जैसे कई ट्रेडों के तहत भर्ती किया जाएगा। नई शुरू की गई अग्निवीर योजना युवाओं को राष्ट्र सेवा को अपने दृढ़ संकल्प का प्रदर्शन करने का अवसर प्रदान करेगी।

Edited By: Abhishek Verma