वाराणसी, जागरण संवाददाता। लालबहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा शनिवार को 5जी सेवा देने वाला प्रदेश का पहला एयरपोर्ट बन गया। दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सेवा का शुभारंभ किया और यहां भी इसकी सुविधा मिलने लगी। माना जा रहा है कि वाराणसी शहर में आठ अक्टूबर से यह सुविधा मिलने लगेगी। इसके लिए पुराने टावरों में जरूरी तकनीकी संशोधन किए जा चुके हैं। सिर्फ सिस्टम आन करते ही पूरा शहर इस सुविधा से लैस हो जाएगा।

 लालबहादुर शास्त्री हवाई अड्डा पर 5जी सेवा के लिए दो माह पहले से तैयारी चल रही थी। शुभारंभ के साथ एयरपोर्ट पर यात्रियों को 30 मिनट फ्री मिलने वाले वाईफाई पर भी 5जी सुविधा मिलने लगी। इसका यात्रियों ने भरपूर लाभ लिया और उत्साहित दिखे। इसके अलावा एटीसी, सीएनएस और रडार में भी 5जी सेवा मिलने लगी। इसके साथ ही विमानन कंपनी के कार्यालय भी 5जी हो गए। हालांकि कुछ कर्मचारी जिनके पास 5जी सपोर्टेड मोबाइल सेट नहीं था वे इस सेवा का लाभ नहीं ले सके। एयरपोर्ट निदेशक अर्यमा सान्याल ने बताया कि एयरपोर्ट पर इसकी तैयारी कई महीने से चल रही थी। नई सुविधा मिलने से तकनीकी सुविधाएं बढ़ेंगी। कार्य में तेजी आएगी।

काशी के रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को उपस्थित रहकर नई दिल्ली में हुए मुख्य लांचिंग समारोह से वर्चुअली जुड़े। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि डिजिटल इंडिया के तहत सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों-योजनाओं का लाभ पूरी पारदर्शिता से आमजन तक आसानी से पहुंच रहा है। 5जी की हाईस्पीड से डिजिटल इंडिया की संकल्पना भी तेजी से साकार होगी। सीएम ने यूपी में 5जी सेवा प्रदाता कंपनी एयरटेल को भरोसा दिलाया कि सरकार उनका पूरा सहयोग करेगी। वाराणसी में भी एयरटेल की ओर से 5जी सेवा प्रदान की जाएगी।

Edited By: Anurag Singh

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट