संवाद सहयोगी, बटाला : स्वतंत्रता दिवस वाले दिन पूरे पंजाब में मोहल्ला क्लीनिकों का उद्घाटन कर कार्य शुरू कर दिया गया है। निकटवर्ती गांव मसानिया में खोले गए मोहल्ला क्लीनिक में मंगलवार को पहले दिन इलाज करवाने के लिए करीब 26 लोग पहुंचे। आम आदमी मोहल्ला क्लीनिक में डाक्टर, फार्मेसी अफसर और क्लीनिक सहायक तैनात किए गए हैं। लोगों की ओपीडी सेवाएं शुरू कर दी गई हैं। स्टाफ की तरफ से मरीजों का चेकअप शुरू कर दिया गया है।

मोहल्ला क्लीनिक के इंचार्ज डाक्टर विक्रमजीत सिंह भुल्लर ने बताया कि क्लीनिक में जांच करवाने के लिए आने वाले मरीजों में काफी उत्साह है। गांव मसानिया के मोहल्ला क्लीनिक में उनके स्टाफ ने 26 मरीजों की जांच कर उन्हें मुफ्त दवाएं दी। खून जांच के लिए टेस्ट भी करवाए गए हैं। मरीजों में इलाज को लेकर काफी खुशी देखी जा रही है। मरीजों की पहले आनलाइन एंट्री की जाती है। फिर वह एंट्री डाक्टर के पास टेब में जाती है। वहां उसकी जांच पड़ताल कर उसी में रिपोर्ट कर फार्मेसी अफसर को दवाई के लिए भेजा जाता है। यहां पर्ची का प्रिट निकाल कर दवाई दी जाती है। मोहल्ला क्लीनिक में मरीजों का इलाज बिल्कुल मुफ्त किया जा रहा है। पहले डाक्टर को दिखाने आठ किलोमीटर दूर जाना पड़ता था : लखविंदर

दवाई लेने आए लखविदर सिंह ने कहा कि पहले उन्हें दवाई लेने के लिए करीब आठ किलोमीटर दूर बटाला सरकारी अस्पताल जाना पड़ता था। यहां डिस्पेंसरी खुलने से राहत मिली है, वहीं गांव मसानिया में खुले आम आदमी क्लीनिक में दवा लेने आए लोगों ने कहा कि यह इलाके की बहुत समय से मांग थी जो आम आदमी पार्टी की सरकार ने पूरी की है। बुजुर्ग महिला आशा रानी ने कहा कि वह इतनी दूर नहीं जा पाती थी। अब घर के पास क्लीनिक खुलने से उन्हें आसानी से दवा मिल रही है और उन्हें क्या चाहिए। अब दवाई लेने के लिए उन्हें महंगे निजी डाक्टरों के पास नहीं जाना पड़ेगा। मोहल्ला क्लीनिक खुलने से लोगों को राहत मिली है।

Edited By: Jagran