Move to Jagran APP

क्रीम से भरे केक और क्रिसमस सेलिब्रेशन

क्रिसमस का जिक्र होते ही केक का नाम जुबां पर आ ही जाता है। राजधानी की बेकरीज में भी काफी चहल पहल बढ़ गई है।

By Babita KashyapEdited By: Published: Sat, 24 Dec 2016 03:45 PM (IST)Updated: Sat, 24 Dec 2016 03:59 PM (IST)
क्रीम से भरे केक और क्रिसमस सेलिब्रेशन

केक के शौकीनों के लिए कनॉट प्लेस के ए ब्लॉक स्थित मशहूर बेकरी की दुकान वेंगर्स हमेशा से ही खास रही

loksabha election banner

है। यहां अमूमन हर दिन ही भीड़ भाड़ रहती है लेकिन क्रिसमस के करीब आते ही इस दुकान के बाहर लाइनें भी लगने लगी है।

करीब 90 साल पहले शुरू हुई इस दुकान में क्रिसमस के मौके पर खास रेड वाइन और रम केक बनाया जाता है। यह स्वाद सिर्फ इन्हीं दिनों में लिया जा सकता है। जाहिर है साल भर के इंतजार के बाद इस स्वाद को लेने के लिए लोग कतारों में भी खड़े होने से गुरेज नहीं कर रहे हैं। केक की करीब 70 वैरायटी, पेस्ट्री के 24 से ज्यादा स्वाद सिर्फ वैंगर्स के पास ही मिल सकते हैं। यहां के प्रबंधक चरणजीत सिंह बताते हैं कि शुरुआत में यहां चार तरह के केक और उतने ही तरह की पेस्ट्री मिला करती थीं जिसमें वही कॉमन से वेनिला, पाइनएपल आदि शामिल होते थे।

लेकिन समय के साथ वैरायटी बढ़ती गईं। और आगे भी केक में नए टेस्ट और ट्वीस्ट का सिलसिला जारी रहेगा। क्रिसमस की तैयारी तो एक महीने पहले ही शुरू हो जाती है। ड्राइफ्रूट और फ्रूट को वाइन और रम में भिगोकर एक महीने के लिए रखा जाता है तभी उसका स्वाद खिल कर आता है।

अटल जी की पसंद यहां की पेटीज :

वेंगर्स की पुरानी यादों से जुड़ी यादों रणजीत बताते हैं कि यहां के केक, पेस्ट्री और पेटीज खाने के लिए मशहूर हस्तियां भी पहुंचा करती थीं। एक जमाना था महज ढाई और तीन रुपये में केक मिला करता था लेकिन अब वक्त के साथ वैरायटी और प्राइस दोनों ही बदल गए हैं। पहले यहां दुकान के पहले फ्लोर पर रेस्त्रां भी हुआ करता था। अटल बिहारी वाजपेयी, मोरार जी देसाई, मदनलाल खुराना, एमएफ हुसैन सहित कई नेताओं और कलाकारों की बैठकें भी हुआ करती थीं। ऊपर वाले तल में प्रेस वार्ता का भी आयोजन हुआ करता था। दूतावास से भी कई लोग यहां अकसर आते थे। वाजपेयी जी को वेजपेटीज काफी पंसद थी वे जब भी यहां आते वे कॉफी और पेटीज जरूर खाते थे। वहीं, अभिनेत्री हेलन को चॉकलेट पसंद है, वो जब भी दिल्ली आतीं तो चॉकलेट यहीं से ले जाती थीं। शाहरुख खान भी यहां कई बार आ चुके हैं। जब वे टीवी सीरियल में काम किया करते थे, तो यहां अकसर चिकन पेटीज खाने आया करते थे।

यहां के पुराने शेफ राम प्रसाद बताते हैं कि पहले केक बनाने के लिए मार्जरीन (एक प्रकार का कत्रिम मक्खन) का इस्तेमाल होता था लेकिन अब उसके स्थान पर बटर और क्रीम का इस्तेमाल किया जाता है। केक की चार से 70

वैरायटी के दौर में स्वाद पर बहुत से सफल एक्सपेरिमेंट किए जिन्हें लोगों ने खूब पसंद किया। यहां के बने शॉर्टकट बिस्किट, लेमन टार्ट, जैम टार्ट सहित मशरूम, आलू, पनीर, चिकन पेटीज भी लोगों को खूब पसंद आते हैं। मुंह में घुल जाने वाला स्वाद :

डिफेंस कालोनी में साल 1960 में स्थापित डिफेंस बेकरी की भी पेस्ट्री काफी मशहूर है। मुंह में घुल जाने वाले वेलजियम चॉकलेट केक, रेड वेलवेट पेस्ट्री को लोग खाने के लिए दिल्ली के दूसरे कोने से भी पहुंचते हैं। दक्षिणी दिल्ली वालों के लिए क्रिसमस का सेलीब्रेशन में इस बेकरी का अहम स्थान है। केक के साथ यहां पिजा, पुडिंग,

कुकीज, और ताजा ब्रेड और पाव भी लिया जा सकता है।

बिग चिल केकरी के साथ करें चिल :

खान मार्केट में स्थित बिग चिल केकरी दो मायनों में खास है। जितना खास यहां का इंटीरियर है उतना ही बेजोड़ स्वाद यहां के बेकरी आइट्मस हैं। एक यहां बनने वाले केक में फलों के रसीले स्वाद का लुत्फ लिया जा सकता है। यहां मैंगो चीस केक, ब्ल्यू बेरी चीज केक, रेड वेलवेट केक, मिल्क चॉकलेट केक, बनोफी पाई, चॉको पाई खास हैं।

प्रस्तुति : विजयालक्ष्मी, नई दिल्ली

READ: क्रिसमस स्पेशल बनाना केक विद व्हाइट फ्रॉस्टिंग

ऐसे बनाये Yummy क्रिसमस केक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.