सड़क सुरक्षा के बारे में जागरुकता बढ़ाने के क्रम में, ऑस्ट्रेलियाई परिवहन दुर्घटना आयोग ने ग्राहम नाम का एक विकसित मानव का एक अनूठा मॉडल तैयार किया जो भीषण सड़क हादसे में भी जीवित रह सके। ग्राहम को फाइबर ग्लास, सिलिकॉन और इंसान के बालों से तैयार किया गया है। ग्राहम के जरिये पुलिस बताना चाहती है कि रोड एक्सीडेंट के बाद आपके शरीर की क्या हालत हो जाती है। ग्राहम एक बड़े एक्सीडेंट के बाद मानव शरीर को पहुंचने वाले नुकसान को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है।

आयोग की वेबसाइट के हवाले से टाइम लाइव ने बताया कि एक ट्रॉमा सर्जन, दुर्घटना जांच के विशेषज्ञ और एक कलाकार ने ग्राहम की रचना की है। इसके पीछे आइडिया वर्चुअल मानव बनाने का था। जो हाई-स्पीड दुर्घटना में सही सलमात रह सके। मेलबर्न हॉस्पिटल के सर्जन क्रिश्चियन केनफील्ड ने ही आर्टिस्ट पैट्रीशिया पिचिनी के साथ मिलकर ग्राहम को तैयार किया है। केनफील्ड के मुताबिक ग्राहम का हर अंग इस बात का ख्याल रखकर तैयार किया गया है कि एक एक्सीडेंट आपके शरीर को किस तरह और कितना नुकसान पहुंचाता है।

भारत में प्रत्येक चार मिनट में एक आदमी की मौत होती है और इसकी वजह है रोड एक्सीडेंट। यहां हर साल 5 लाख रोड एक्सीडेंट होते हैं, जिनमें से 150,000 लोगों की मौत अत्याधिक स्पीड, शराब पीकर गाड़ी चलाना और अन्य इसी प्रकार की वजह से होने वाले रोड एक्सीडेंट के कारण होती है।

वीडियो साभार यूट्यूब

पढ़ें- मिलिए इनसे, उम्र- 18 महीने, वजन-22 किलो,बीमारी-नहीं होता पेट भरने का अहसास

कार्टून कैरेक्टर बनने के लिए इस महिला ने निकलवाईं 6 पसलियां, खर्च किए 60 लाख

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021